पेट दर्द के कितने प्रकार होते है ? Right left ऊपर निचे दर्द

जानिये पेट दर्द कितने प्रकार के होते है यह होना कोई बड़ी बात नहीं हैं, यह एक सामान्य रोग हैं जो की प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कई बार होता हैं.

इसके मुख्यतः कई कारण होते हैं. उदहारण के लिए जहरीला पदार्थ खाने से, कच्चा भोजन करने से, गन्दा पानी पिने से या किसी दवाई के नुकसान करने से. इसके अलावा हमारी ऐसी कई छोटी-छोटी आदतें भी होती हैं जो की धीरे-धीरे गंभीर रोग में तब्दील हो जाती हैं, उनमे से एक पेट दर्द भी हैं.

सामान्यतः इसके 5-8 प्रकार होते है जो की आम लोगों में देखने को मिलते हैं. यह सभी पेट के अलग अलग हिस्सों में दर्द पैदा करते हैं. पेट के सभी हिस्सों में होने वाला दर्द अपनी-अपनी अलग पहचान रखता हैं, उनके अलग-अलग कारण होते हैं.

पेट में दर्द के कारण, पेट दर्द के कारण

Pet dard ke prakar kitne hote Hai

पेट के दाई बाई ऊपरी निचले हिस्से तरफ आदि पेट के बिच में सभी तरह के दर्द के बारे में पड़ें

पेट दर्द के प्रकार, types of stomach pain in hindi

बाईं ओर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द 

बाईं ओर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द

पेट में बाई पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना किडनी स्टोन (पथरी) की और इशारा करता हैं. अक्सर कई लोग पेट के बाई तरफ दर्द होने पर उलटी सीधी दवाई ले लेते हैं, लेकिन इन सब से कुछ आराम नहीं होता. क्योंकि उन्हें यह मालूम ही नहीं होता हैं की पेट में बाई हिस्से में दर्द पथरी के वजह से हो रहा हैं.

तो अगर आपको भी यही इसी जगह पर दर्द महसूस हो रहा हो और दर्द तेज हो चुभन सा हो तो समझ लीजिये की यह पथरी ही हैं. इसके लिए आप जल्दी ही अपने नजदीकी डॉक्टर से मिलिए, ताकि पथरी के बढ़ने से पहले ही इसका सही इलाज किया जा सके. इसके साथ ही आप घर ही पथरी का इलाज इन घरेलु नुस्खे व उपाय से भी कर सकते है. Pain in upper abdominal left side.

पेट के दाहिने हिस्से में दर्द right side me dard

पेट के दाहिने हिस्से में दर्द

अगर किसी व्यक्ति को पेट के दाई हिस्से में ऊपरी तरफ दर्द हो रहा हो तो उसे समझना चाहिए की इस हिस्से में गॉलब्लेडर और लिवर होता हैं, तो इस हिस्से का दर्द संकेत देता हैं की आपके गॉलब्लेडर और लिवर में कोई खराबी हैं. इसके उपचार के लिए आपको नजदीकी डॉक्टर से मदद लेना चाहिए. इस हिस्से में गॉलब्लेडर में पथरी की शिकायत भी बन सकती हैं.

दाई ओर पेट के निचले हिस्से में दर्द

पेट के दाई तरफ का दर्द कई वजह से हो सकता हैं, अगर यह दर्द अम्बिलिकल लेवल से निचे की और हो रहा हो तो इसे अपेंडिक्स समस्या समझना चाहिए. महिलाओ के पेट में दाई और होने वाला यह दर्द अंडाशय की खराबी को भी दर्शाता हैं.

पेट के बिच में दर्द होना

पेट के बिच में दर्द होना

पेट के बिच में यानी (Abdomen Belly) के नजदीक दर्द हो रहा हो तो यह अल्सर की समस्या होती हैं. ऐसा जानने में आया हैं की यह दर्द पेनकिलर और बैक्टीरियल इन्फेक्शन के होने की वजह से होता हैं. पेप्टिक अल्सर का दर्द होने पर रोगी छाछ, दही, नीबू पानी, गूढ़ आधी का सेवन कर इससे तुरंत छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा अगर पेट के बिच में दर्द लगातार बना रहता हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिले.

पेट के ऊपरी हिस्से मे दर्द 

पेट के ऊपरी हिस्से मे दर्द

पेट में ऊपर की तरफ दर्द सामान्य होता हैं. यह दर्द एसिडिटी, गैस, अपचन आदि पाचन तंत्र की खराबी के कारण होता हैं. इस दर्द के लिए आपको कोई दवा लेने की जरुरत नहीं हैं, आप मात्र पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर भी इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. जब भी ऊपरी हिस्से में दर्द जलन सी महसूस हो तो पेट भरकर पानी का सेवन कर लें या नीबू पानी पिए, छाछ दही पिए. एसिडिटी को घर पर ही शांत करने के लिए यह एसिडिटी के घरेलु नुस्खे जरूर पढियेगा.

पेट के निचले हिस्से मे दर्द pet ke niche dard

पेट के निचले हिस्से मे दर्द

महिलाओ को पेट के निचे की तरफ (दाई बाई) दर्द होता रहता हैं, इसके पीछे मासिक धर्म व मूत्राशय से सम्बंधित समस्या होती हैं. वैसे पेट के निचले हिस्से में दर्द का हम सही अंदाज़ा नहीं लगा सकते लेकिन इतना कह सकते हैं की यह मूत्राशय, किडनी, गर्भाशय आदि की खराबी के वजह से हो सकता हैं. मूत्राशय में इन्फेक्शन के वजह से भी यह दर्द बनता हैं.

गोला खिसकने से पेट दर्द होना

कई बार व्यक्ति को कोई भारी सामान उठाने से, ऊपर निचे चढ़ने से आदि के वजह से पेट का गोला खिसक जाता हैं. जिससे व्यक्ति को पेट में हल्का दर्द होने लगता हैं, यह दर्द दवाई से खत्म नहीं होता. इसके लिए पेट पर मालिश करना पड़ती हैं.

जब भी आपको पेट के बिच में दर्द महसूस हो तो जहां दर्द हो रहा हो वहां पर अपना हाथ रखे और महसूस करे की वहां कोई चीज ऊपर निचे हो रही हैं क्या, अगर आपके पेट का गोला खिसक गया होगा तो आपको ऐसा महसूस होगा जैसा की हम दिल पर हाथ रखते तब होता हैं. धड़क-धड़क सा महसूस होगा.

पूरी जानकारी के लिए आपको यह सभी पड़ने चाहिए

बाईं ओर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द, पेट के दाहिने हिस्से में दर्द, पेट के निचले हिस्से मे दर्द दाई ओर पेट के निचले हिस्से में दर्द, पेट के ऊपरी हिस्से मे दर्द के कारण और इलाज.

  • यह रहे प्रकार अब आप इनके इलाज के बारे में भी जरूर पड़ें जो की इस पोस्ट के दूसरे पेज में बताया गया है, एक बारे जरूर पड़े : NEXT PAGE

पेट सभी रोगो से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिने की आदत बनाये और रोजाना भरपूर पानी पीते रहे यह पेट तो सभी रोगो से बचाएगा.

तो दोस्तों यह रहे left right side me pet dard pet ke bich or niche dard hona ke upay इसके अलावा भी पेट में कहीं भी दर्द पैदा हो सकता हैं. लेकिन हमने जो बताया हैं वह सामान्य जगह हैं. इसके अलावा आप इन के कारण के बारे में भी जान गए होंगे. हमने पिछले पोस्ट में इनके इलाज के बारे में भी जानकारी दी थी आप उसे भी पड़ें.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.