balo ko ghana kaise kare, balo ko ghana karne ka tarika, balo ko ghana karne ka tarika in hindi, balo ko ghana kaise kare in hindi

तेजी से बालो को घना करने के 3 तरीके : उपाय नुस्खे और दवा

बालो को घना करने के नुस्खे और घरेलु उपाय चहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देने के लिए बाल घने व मोटे होना बहुत जरुरी होती हैं, आज हम आपको इसी विषय में उपाय बताएंगे इनके जरिये 100% बिना किसी नुकसान के आप बालो को घने कर सकेंगे.

एक बार अंग्रेजी दवा आपको नुकसान पहुंचा सकती है लेकिन यह उपाय आपको कोई नुकसान नहीं करेंगे यह एक दवा के रूप में ही काम करेंगे.

ज्यादातर लोग बालो के लिए बाज़ारू चीजों का इस्तेमाल करते है जो की बालो को कई साइड इफेक्ट्स भी करते है, हम बड़े अंधे है क्योंकि हमारे पास आयुर्वेद जैसा ग्रन्थ है जिसमे हर रोग का इलाज पाया जाता है लेकिन फिर भी हम इन अंग्रेजी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. यह हमारी मूर्खता है baal ghane karne ke liye kya kare upay.

balo ko ghana kaise kare,

पुराने समय से स्त्री व आदमी इन्ही उपायों के जरिये अपने बालो को घना बनाकर रखते थे. हम आपको बिलकुल वैसे ही तरीके बताएंगे जो की पुराने लोग करते थे. इसके लिए आप इन बातों पर भी ध्यान दें.

नाहने के बाद बाल अच्छे से सुखाये, बालो में केमिकल वाला तेल बिलकुल न लगाए, रोजाना हेयर ड्रायर का उपयोग न करे और ऐसी चीजे खाये जिनमे Vitamin A, B, E, K और कोलोजन भरपूर मात्रा में पाया जाता हो. आइये अब जाने बाल मोटा करने के बारे में.

  • इस पोस्ट को पुरे ध्यान से निचे, आखिर एन्ड तक पूरा पड़ें.

बालो को घना कैसे करे घने करने के उपाय

Balo Ko Ghana Karne Ka Tarika Bataye

baal ghane karne ka upay

  • बाल घने करने के लिए 50 ML नारियल तेल, 20 ML तिल का तेल को एक बर्तन या कढ़ाई में दाल दें और इसमें 10-15 करी पत्ते (मीठी नीम के पत्ते), 2 चम्मच मेथी दाना, 1 गुलाब के फूल की पत्तियां, आधा कटा हुआ प्याज, 1 कटा हुआ आंवला (आंवला न मिले तो एक चम्मच आंवले का पाउडर मिला सकते हैं), 3-4 गुड़हल के फूल (गुड़हल के फूल डालते समय सिर्फ फूल को ही डालें, इसके निचले हिस्से जो की हरा होता है उसे नहीं डालना है).
  • अब इन सभी चीजों को बताई गई मात्रा में नारियल और तिल के तेल में डालकर कम आंच में लगभग 30-35 मिनट तक गर्म करना है, इसके बाद गैस बाद कर दें और इसी में 5-6 ग्राम कपूर डालें.
  • फिर जब यह तेल ठंडा हो जाये तो इसे अच्छी तरह से छानकर कांच की शीशी में भर कर तीन विटामिन E के कैप्सूल को फोड़कर उनका रस इसमें डाल दें.

विधि : इस बाल घने करने की दवा को सप्ताह में दो से तीन बार रात को बालों में लगाए और 10 मिनट तक मालिश करे और फिर अगली सुबह इसे केश कांति शैम्पू से धो लें. मालिश इस तरह से करे की बाल खिंचाए नहीं, हलके हाथों से व उंगली के सहारे बाल व बालों की जड़ों में आराम-आराम से मालिश करे. इस प्रयोग को 10-12 बार करने से बाल घने हो जाते हैं.

  • दूसरा रामबाण तरीका – चार चम्मच नारियल का दूध, दो चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच अदरक का रस.
  • इन सभी चीजों को एक कप या कटोरे में डाल दें और मिक्स कर लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे नुस्खे को बालों पर लगाए व 10-15 मिनट तक मालिश करे, मालिश ऐसे करे की बालों की जड़ों से लेकर बालों के ऊपरी हिस्से तक यह मिश्रण अच्छे से लग जाए.
  • हलके हाथों से उँगलियों की मदद से आराम-आराम से सहलाते हुए यह बालो में लगाए और 1-2 घंटे के लिए इसे बालो पर लगा रहने दें इसके बाद अच्छे शैम्पू से बालो को धो लें.
  • यह तेजी से बालो को मोटा करने का उपाय है व बाल लंबे, रेशम दार, मुलायम चमकदार भी बनाता हैं.

ghane balo ke gharelu nuskhe

  • बाल घने करने के लिए प्याज कई तरह के होते है इसमें हमे Sweet Onion की जरूरत लगेगी तो इस प्याज को पीसकर इसका 2 चम्मच जूस निकाल ले और एक कटोरी या कप में डाल दें अब इसमें एक चम्मच शहद मिलकर अच्छे से मिक्स कर ले इसके बाद दो चम्मच जैतून का तेल भी इसमें मिला दें.
  • अब इसे 1-2 मिनट्स तक अच्छे से मिक्स करे और फिर कांच की शीशी में इसे भर दें. फिर इसे अपने बालो में अच्छे से मालिश करते हुए लगाए और आधे एक घंटे के लिए इस घने बालो के नुस्खे को लगा रहने दें और फिर अच्छे शैम्पू से सर धो लें.
  • इस घरेलु उपाय को 7 दिन में 2-3 बार करे, यानी दो दिन छोड़कर इस उपाय को करे, यह किन्ही भी बाल मोटे करने की दवा से ज्यादा असर करेगा.

यह है सबसे आसान सरल और असरकारी 5 नुस्खे

  1. साबुन की जगह पर पर सप्ताह में दो बार बेसन को पानी में अच्छे से घोलकर बालो पर लगाए और फिर एक घंटे बाद धो लें. यह भी एक आसान तरीका है, बाल घने, लंबे, काले और मजबूत बनेंगे.
  2. काली तुलसी के पत्ते और आंवले का चूर्ण सामान भाग में लेकर पीस लें और इसमें 1-2 चम्मच नीबू का रस मिलाकर बालो पर लगाए और फिर 20-30 मिनट बाद सर धोले. इससे बाल घने मोटे और मजबूत होंगे, बहुत ही आसान घरेलु उपाय है.
  3. Conditioner – 2 चम्मच दही में चार चम्मच नीबू का रस मिलाकर बालो में लगाए और 15-25 मिनट बाद धो लें. इस आसान उपाय से बाल मुलायम, चमकदार और घने बनते है आप तुरंत ही परिणाम देख सकेंगे. यह कंडीशनर के रूप में काम आता है और सभी लाभ देता है.
  4. बाल घने करने के लिए सूखा आंवला और शिकाकाई को 20-20 ग्राम लेकर कूट लें और आधा किलो पानी में रात को भिगो दें. सुबह इस पानी को मसलकर किसी कपडे में छान लें और सर पर मले. आधा घंटा बाद नाह लें फिर बाल सुख जाने पर नारियल तेल लगाए.
  5. 2 चम्मच मुल्तानी मिटटी में एक चम्मच दही घोलकर उसमे एक चम्मच नीबू का रस मिलाये. अच्छी तरह से बालो में लगाने के आधे एक घंटे बाद बाल धो ले. इस आसान घरेलु नुस्खे से बाल घने, मुलायम और चमकदार हो जायेंगे.

balo ko ghana karne ka tarika, baal ghane karne ke gharelu nuskhe, balo ko ghana karne ke upay

बालो को घना मोटा करने की दवा है यह

  • सरसों के तेल में दही, बेसन या नीबू का रस मिलाकर सर धोने से बालो को अच्छा पोषण मिलता है.
  • नीबू के छिलको को नारियल के तेल में डुबोकर 8-10 दिन तक धुप में रखे. फिर इसे छानकर बालो की जड़ों में लगाए तो बाल घने और काले बनेंगे.
  • नीबू और आंवले का रस दोनों को सामान भाग में मिलाकर बालो पर मालिश करने से भी घने और लंबे बनते हैं.
  • नाहने के बाद बाल अच्छे से पोंछे, बालो में पानी बिलकुल न रहने दें.
  • बालो को घने करने में पतंजलि के केश कांति शैम्पू और तेल का प्रयोग करे.
  • रोजाना बाबा रामदेव पतंजलि के केश कांति आयल को ही बालो में लगाए
  • बालो को घाना करने के उपाय में नारियल, आंवला. बादाम, नीम आदि शुद्ध बिना केमिकल के तेल लगाए
  • रोजाना आंवला जरूर खाये, किसी भी रूप में इसका सेवन करे. आंवले का मुरब्बा भी खाये.
  • तिल खाना भी बेहद लाभकारी होता है, किसी भी रूप में रोजाना तिल खाना शुरू करे.
  • पानी ज्यादा से ज्यादा पिए
  • सिरसासना या सर्वांगासन योग 2-5 मिनट रोजाना करे समस्त बालो के रोग नष्ट हो जायेंगे
  • दोनों हाथों के नाखुनो को आपस में रगड़े.

दोस्तों हमने बालो की सुंदरता व देखभाल के विषय में सम्पूर्ण जानकारी दी हैं, बालो को घना , लम्बा, काले आदि सभी विषय पर हमने ढेर सारे आयुर्वेदिक नुस्खे बताये है आपसे गुजारिश है की आप उन सभी लेखो को भी पड़ें ताकि आपको साड़ी जानकारी हासिल हो जाये. इसके लिए बाल Related Post Section या Category Section में जाकर उन सभी लेखो को प्राप्त कर सकते हैं.

  • इस पोस्ट का अगला पेज भी जरूर पड़ें, उसमे भी कई उपाय दिए है जो की आपको एक बार जरूर देखने चाहिएअगला पेज

तो यहां आपने अचूक से बालो को घाना कैसे करे,  Balo ko ghana karne ka tarike or upay Bataye के बारे में जाना, इनके प्रयोग से आपको बिलकुल शतप्रतिशत लाभ होगा व आपके बाल घने लम्बे व मजबूत होंगे.बस विधि का ध्यान रखे व बताये गए तरीके से ही लगाए के इन उपायों में थोड़ा समय लगेगा लेकिन महीने भर में असर आपके सामने होगा.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

12 Comments

  1. Sir mera baal phle bhut acha tha par ab medicine khane ki wajah se bhut patle ho gye h kya krna chahiye btaiye n

  2. Sir mere sir ke aage vale hisse main baal kam hai..jha se hum hairstyle bnate h vaha se…kya vha pr baalo Ke dubaar regrowth ke ja skte h..

  3. Aap upay kariye, hmne ude hue baal wapas ugaane ke tarike bhi btaye hai aap unhe Related Post Section me jaakar us post ko padiye.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.