bawasir ke lakshan, bawasir ke lakshan in hindi, बवासीर के लक्षण, piles symptoms in hindi

बवासीर के लक्षण और 4 Stages – 10 Piles Symptoms in Hindi

बवासीर के लक्षण बताइए कैसे होते हैं जानिये खुनी बादी (badi) दोनों तरह के piles symptoms के बारे में पूरी  “पहचान” जानकारी, इसके प्रमुख लषन कौन-कौन से होते हैं, शुरूआती stages में क्या-क्या होता हैं आदि.

यह रोग आज के समय में काफी तेजी से बढ़ता जा रहा हैं, जहां ये रोग वृद्ध व्यक्तियों को होता था वही अब के समय में यह कम उम्र के व्यक्तियों को भी होने लगा हैं, इसीलिए यह एक चिंताजनक विषय बनता जा रहा हैं. बवासीर की पहचान कैसे करे जानिये सब कुछ.

Quick Info : जैसा की हमने आपको पिछले कई लेखों में बताया हैं की सभी रोगों व बिमारियों के होने का एक ही कारण हैं और वह हैं अनियमित जीवनशैली. न हमारे भोजन करने का कोई निश्चित समय है और न ही शौच करने का.

और जब व्यक्ति नियमित रूप से सही ढंग से अपना पेट साफ़ नहीं कर पाता तो बवासीर जैसे रोग से ग्रस्त हो जाता हैं. बवासीर में क्या होता हैं व बवासीर होने पर क्या क्या होता हैं कैसे जाने की मुझे पाइल्स हुआ हैं.

Quick Facts About Piles

  1. Piles ही hemorrhoids होते हैं, जिनमे जल्द ही सूजन आने लगती हैं
  2. बवासीर के मस्से के आकार भिन्न होते हैं, जरुरी नहीं की यह सभी रोगियों को एक ही सामान आकर में हो
  3. US America में हर साल आधे से ज्यादा लोग बवासीर रोग से पीड़ित होते हैं
  4. ज्यादातर लोगों का बवासीर (मस्से) अपने आप ही मिट जाते हैं
  5. इसमें आतंरिक बवासीर (खुनी) internal piles के 4 Grade होते हैं, यानी चार स्टेजेस
  6. ज्यादातर बवासीर कब्ज, क्रोनिक डायरिया, ज्यादा भारी वजन उठाना, गर्भावस्था, मल त्याग करते समय ज्यादा जोर देना आदि कारणों से होता हैं

चलिए अब बवासीर पाइल्स के लक्षणों piles symptoms in Hindi के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. (क्या होता हैं जब रोगी को शुरुआत में बवासीर रोग होता हैं)

  • मलत्याग शौच करते वक्त गुदाद्वार में खून निकलना, यह खून बूंदों में या एक धार के रूप में निकल सकता है.
  • गुदाद्वार के अंदर बवासीर के मस्से होने पर उनमे सूजन हो जाती हैं, या यूं कहें की गुदाद्वार की नसों में जब किसी कारण वश दबाव पढता हैं तो उनमे सूजन हो जाती हैं, जिसे हम मास्सा कहते हैं.
  • बवासीर होने पर कई बार रोगी को मलत्याग करने के बाद भी ऐसा महसूस होता हैं की उसका पेट अभी भी साफ़ नहीं हुआ, यह बवासीर के मस्से होने का लक्षण प्रथम हैं, यह कब्ज आदि रोग में भी नजर आता हैं.
  • पाइल्स में कई बार रोगी को मलत्याग करते समय गुदाद्वार में से हल्का लाल खून आता हैं.
    (अगर किसी रोगी को मलत्याग करते समय उसके मल में खून दिखे तो उसे तुरंत ही डॉक्टर से चेकउप करवा लेना चाहिए)
  • बादी बवासीर के शुरूआती लक्षणों में रोगी को गुदाद्वार में हलकी सी खुजली होने लगती, यह खुजली गुदाद्वार के नजदीक होती हैं. (The badi bawaseer)
  • मलत्याग करते समय गुदाद्वार में दर्द सा महसूस होना
  • बवासीर होने पर गुदाद्वार में से Mucus व श्लेष्मा भी निकलने लगता हैं.

bawasir ke lakshan in hindi, बवासीर के लक्षण, piles symptoms in Hindi

खुनी बादी बवासीर के लक्षण मस्से की पहचान

Bawasir ke lakshan kya hai btaye

आतंरिक बवासीर व बाहरी बवासीर की पिक्चर

कैसे पहचाने की खुनी यानी आतंरिक बवासीर हैं ? 

  • (Internal hemorrhoids) आतंरिक बवासीर में रोगी को दर्द का आभास नहीं होता क्योंकि गुदा के अंदर के अंगों में दर्द को महसूस करने वाली नेर्वेस नहीं होती हैं, इसलिए रोगी को खुनी बवासीर होने पर दर्द नहीं होता. इसका सिर्फ एक ही बड़ा लक्षण होता हैं और वह हैं गुदाद्वार में से खून का निकलना. मलत्याग करते समय या दिन में कभी भी आपको अपनी अंडरवियर में खून दिखाई दें तो समझ ले की आपको खुनी बवासीर हुआ हैं.

खुनी बवासीर एक तरह का आतंरिक बवासीर हैं जो की गुदा के अंदर होता हैं

  • खुनी बवासीर की चार स्टेजेस होती हैं जो की इस तरह होती हैं- bloody piles symptoms

Stage 1. बवासीर होने पर प्रथम स्टेज में रोगी को गुदाद्वार के अंदर की नसों में छोटी-छोटी सी सूजन होती हैं (यह बहुत ही छोटे होते हैं). जब इनपर किसी तरह का दबाव पढता हैं तो इनमे से खून निकल आता हैं, यह दबाव मलत्याग करते समय जोर लगाना, लम्बे समय तक एक स्थिति में बैठना आदि से बनता हैं. अगर व्यक्ति इस स्टेज में अपनी जीवनशैली को बदल लें तो कुछ ही समय में आतंरिक बवासीर अपने आप ठीक हो जाता हैं.

Stage 2. दूसरी स्टेज में मस्से की सूजन व आकार बढ़ा हुआ होता हैं, मस्से प्रथम स्टेज से ज्यादा बड़े होते हैं. इस अवस्था में जब रोगी मलत्याग करता हैं तो उसके गुदाद्वार में से यह मस्से बाहर निकल आते हैं फिर अपने आप अंदर चले जाते हैं. (Second Stage की शुरुआत में यह मस्से गुदा के ज्यादा बाहर नहीं निकलते लेकिन धीरे-धीरे जब रोगी इनकी केयर नहीं करता तो यह गुदा के बाहर तक आने लगते हैं)

Stage 3. आतंरिक पाइल्स की तीसरी अवस्था में रोगी के मस्से सूजन से अधिक ग्रस्त हो जाते हैं, यानी मस्सों में कई ज्यादा सूजन बढ़ जाता हैं. इस अवस्था में रोगी जब मलत्याग करता हैं तो उसके गुदाद्वार में से मल, खून व मस्से तीनो साथ में बाहर निकल आते हैं. इस अवस्था में जो मस्से गुदाद्वार के बाहर निकल आते हैं वह अपने आप अंदर नहीं जाते उन्हें रोगी को अपने हाथो से पकड़ कर गुदाद्वार के अंदर करना पड़ता हैं.

Stage 4. यह आतंरिक बवासीर की आखरी स्टेज हैं, इसमें रोगी को अत्यधिक दर्द होता हैं. मलत्याग करने में परेशानी आती हैं, और जब रोगी मल को बाहर निकालने में जोर लगाता हैं तो बवासीर के मस्सों में से खून निकलने लगता हैं. यह मस्से बड़ी मुश्किल से अंदर जाते हैं, साथ ही बहुत दर्द भी करते हैं.

आप सोच रहे होंगे की हमने पहले तो कहा की खुनी बवासीर दर्द नहीं करता और अब आख्रिरी स्टेज में आकर कह रहे हैं की यह दर्द करता हैं. जी बात यह हैं की गुदा के अंदर के अंगों में दर्द का आभास करने वाली नेर्वेस नहीं होती लेकिन गुदा के बाहर के अंगो में दर्द को आभास करने वाली नेर्वेस होती हैं इसलिए जब खुनी बवासीर के मस्से गुदाद्वार के बाहर निकल आते हैं तो रोगी को दर्द होने लगता हैं.

कैसे पहचाने बादी बवासीर – Badi लक्षण external piles symptoms

  • इसे अंग्रेजी में external hemorrhoids कहते हैं, इसकी खुनी बवासीर की तरह कोई स्टेजेस नहीं होती. जिस तरह खुनी बवासीर गुदा के आतंरिक परत में होता हैं ठीक विपरीत यह बादी बवासीर गुदा के बाहर परत पर होता हैं यानी मलद्वार के नजदीक.
  • Badi bawaseer ke lakshan में गुदाद्वार की बाहरी परत पर छोटी सी गांठे हो जाती हैं. जब इन गांठों में खून जम जाता हैं तो रोगी को तेज दर्द और रक्तसिर होने लगता हैं (दर्द के साथ खून बहना). ऐसे में रोगी को अपने नजदीकी डॉक्टर से चेकउप करवा लेना चाहिए. (वैसे जब भी किसी भी व्यक्ति को गुदाद्वार में से खून निकलने लगे तो उसे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए क्योंकि यह खून का निकलना गुदा में कैंसर होने का लक्षण भी हो सकता हैं इसलिए तुरंत डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए).

  • जब बवासीर का रोगी गंभीर हालत में पहुंच जाता हैं सिर्फ तभी पाइल्स की सर्जरी या ऑपरेशन करने की जरूरत पड़ती हैं, बाकी शुरूआती स्टेजेस में, जब बवासीर ने गंभीर रूप धारण न किया हो तो ऐसी स्थिति में रोगी को डॉक्टर सिर्फ दवा से ही ठीक कर देता हैं. इसके साथ ही ग्रेड 1 और ग्रेड 2-3 के मरीजों को डॉक्टर अस्पताल में ही ठीक कर देता हैं. वह मरीजों के मस्सों को विभिन्न थेरपी के जरिये दूर कर देता हैं. अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं व यहां दि गई बवासीर पर सभी जानकारियां पढ़ कर इसके बारे में अच्छे से जान सकते हैं.

आयुर्वेदिक नुस्खे व उपाय से कर सकते हैं

  • बवासीर के मस्से के लक्षण को मिटाने के लिए व इस रोग को दूर करने के लिए आप आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खों को भी आजमा सकते हैं. हमने यहां पर ऐसे कई जबरदस्त नुस्खे व उपाय दिए हैं जो की आपको इस रोग को ख़त्म करने में बहुत ही मदद करेंगे.
  • ध्यान दें : यहां दिए गए सभी लेखों को पुरे ध्यान से पड़ें व बवासीर के सभी लेखों को पड़ें क्योंकि हमने सभी लेखों में विभिन्न-विभिन्न जानकारिया प्रस्तुत की हैं इसलिए आपको यह निचे दिए गए सभी लेख जरूर पड़ना चाहिए.
डॉक्टर रबर बाद उपचार में इस तरह मस्सो पर इलाज करते हैं.

उपचार से बेहतर बचाव

  • किसी भी रोग से ग्रस्त होने से अच्छा हैं की आप पहले ही उससे बचने के उपाय आजमाने लगे. और खासकर बवासीर तो बढ़ा ही बुरा रोग हैं इसलिए अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा हैं या ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं जो की बवासीर रोग की ओर इशारा करते हो तो आपको सचेत हो जाना चाहिए व इससे बचने के लिए सभी उपाय कर लेने चाहिए.
  • इसलिए आप यह जानकारी जरूर पड़ें > बवासीर से बचने के उपाय तरीके << यहां हमने इस रोग को जड़ से मिटाने व भविष्य में कभी न हो इसे उपाय दिए हैं. यहां हमने उन आदतों के बारे में बात की हैं जिनसे बवासीर रोग उत्पन्न होता हैं, जब हम उन आदतों को सुधार लेते हैं तो रोग अपने आप ही प्राकृतिक रूप से ख़त्म हो जाता हैं. इस पढ़ना न भूलिए.

बवासीर में ऐसे करे होमियोपैथी का उपयोग

  • हमने ऐसे कई व्यक्ति देखें हैं जिन्होंने बवासीर की शुरूआती स्टेज में पहचान कर होम्योपैथिक दवाओं से इस रोग को मिटाया हैं. अगर आपके क्षेत्र में भी होम्योपैथिक स्टोर्स available हैं तो वहां जा कर होम्योपैथिक दवाई खरीद सकते हैं, अगर आप इनके बारे में अच्छे से नहीं जानते तो यह जानकारी पढियेगा हमने यहां पर पाइल्स में कौन कौन सर होम्योपैथिक दवाइयों का इस्तेमाल करना चाहिए उनके बारे में पूरी डिटेल में बताया हुआ हैं – जरूर पड़ें ->> बवासीर का होम्योपैथिक इलाज (Medicine)

अब आपने बवासीर होने के लक्षण कारण piles symptoms in Hindi के बारे में तो जान ही लिया अब आप बवासीर की पहचान कर उसका जल्द ही उपचार करें. यहां हमने जो भी लक्सण बताये हैं वह बवासीर रोग में सामान्यतः देखे जाते हैं, अगर आपको इस बारे में कोई शंका हैं तो निचे Comment Box में अपनी बात SHARE जरूर करे.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

124 Comments

  1. Sir ek toh kabaj he or
    Ek din letrin ke saath hlka saa blood aaya tha or ha guda ke aas paas khulji hoti h kabhi kabhi

  2. Sir
    Mujhe pichle hafte se dast patli ho rhi hai
    Or drd bhi hota hai
    Pet bhi khrab rhta hai
    Ab 2-3 din se dast ke sath Blood bhi aane lga hai
    Bhuk bhi nhi lgti
    Dast me jalan or drd bhi hota hai
    Dast bar bar aane ka mn hota hai.
    Sir upay btaiye plzz.

  3. Sir mere ko letring karte samay 4masse jaise nikal jate hai phir wapas ho jate hai ye piles hai

  4. Mera naam sonal hai mujhe pptty krne k time or bad mai bahut dard hota,,,potty krti hu to bahutttt takliff hoti hai potty ki jagha or bad mai bi potty ki jagha jalan or khujli hoti hai or bahuttttt bahut dard hoya hai

  5. Mujhe potty krte waqt bahut dard hota hai or potty k bad bi bahut der tak ya kabi kabi pure din potty ki jagha dard ,jalan,kulji si hoti hai plzzzzzzzzzzzzzzzzz mujhe iska upye bataiye plzzzzzz

  6. Sir mujhe fresh hote time hlka sa dard hota he to sir kya isse bhi koi prblm ho skti he ji ?

  7. Hello sir mujhe kuch time se potty wali jagah me esa mehsoos hone laga h jese guda thoda bahar a raha h usme koi dard ni h abhi or pet bhi saf ni ho raha h sahi se kya yeh piles h

  8. Sir mujhe latrine bhi achhe se hoti hai lekin raat me letne ke time us jagah pr bahot jyada jalan hoti hai to kya ye piles ka lakshan hai???

  9. जी हाँ, इसके और लक्षण भी बताये

  10. Kabj ki samsya jyada he aapko, iske liye apa triphala churn raat ko sone se pahle le yaa aloevera juice raat ko sone se pahle le pahle kabj thik kare to bawasir ke masse me b rahat milegi

  11. Sir main jab letrin ke liye jaata hoon to letrin ke wakt us jagah pr ek dana sa nikal aata hai aur is karan letrin nahi ho paati hai aur pet bhari bhari lagta hai aur woh daana phir apne aap wapas ho jaata hai but mujhe blad nahi aata hai sir main kya karoon

  12. kya yah dard karta hai aur aapko bawasir ke other symptoms bhi isme najar aarhe hai kya??

  13. Sir kuch dino se toilet krte time jab m pani se dhota hu or niche haath lagta hu to jha se toilet aate hai wha pe halka ek daana hua hai jese mehsus hota hai . Or letring to ho jate hai but thoda dana jesa lag ra haath mai .Ye kya symptoms hai sir.

  14. aap humne jo post likh hai unko bhi pade wahan saarey upay diye gaye hai aap unhe related post me jaakar dekhein

  15. Sar mujhe gas bahut ban raha hai aur massa thoda bahar aa gaya hai key kar bahut parsan hai Sar bataey

  16. hota hai aesa kabj ke wajah se or kabj hi bawasir bnata hai to aap hmne jo gharelu nuskhe or upay ki post likhi hai unko padein wah related post section me aapko mil jayenge.

  17. Sir mujhe bahot khujli hoti hai Kate ki Tarah chuvti hai bahot or kbhi kbhi latrin krne pe sui ki Tarah chuvte huy blood aata hai..kya ilaz hai ye kaise thik hoga ek month se horha hai.

  18. Sar mughe guda ke ajubaju sham ke time sujan ati hai chalne firne me dikat hoti hai kai konse lakshan ho sakthe hai upay

  19. Sir mujhe fresh hone k baad bhi kai baar lagta hai jaise pet saaf nahin hua proper and kaafi baar jata rehta hu toilet, aisa lagta hai jaise kuch pachta nahin hai mujhe, kuch bhi khate hi thodi. Der me toilet jana padta hai, are these the symptoms of piles…

  20. Sir muze latrin ho rhi h pr krte samay tklif ho rhi h or u sikn ft gai h n usme khun b jama h or chlne me dikkat aa rhi h or drd b ho rha h bahr se to ky ye bawasir h?? Plz rpl de

  21. Sir aaj mujhe latrin karte samay pahle khun nikla 3 bund or durd hua to kya yah bwasir h .plese sir bta dijia

  22. Sir mujhe letrin acche se hota h koi dikkat nhi h but ha kbhi kbhi mere hip k andr ki trf dard hota h ye dard chlne se hota h to kya ye bawasir k lakshan h plzz jaldi btaiega

  23. Sir,mera sujan ho gya hai,maltyag ke samay ek bar khoon aaya tha,uske bad nahi aaya ,sujan hai to dard karta rahta hai.maltyag jaldi hota nahi hai.agar maltyag karte hai to pagle kada likhta hai aur phir patla ho jata hai.aisa kyu sir

  24. Aap iske liye Doctor se checkup karwaye, Ham aese apako puri info de nhi payenge.

  25. मुझे पहले fissures था पर मेने घरेलु उपाय कर के ठीक कर लिया था लकिन 1 साल बाद फिर सोच के समय खून आने लगा पर इस बार दो तीन दिन तो सिर्फ खून आया फिर सोच के समय चुभन और होती है दिन भर चुभन होती है तो ये pilse है या fissure.

  26. Bawasir kabj se hi paida hota hai, cancer ka kuch keh nhi sakte. Aap pahle pet ko thik se saaf kare, iske liye triphala ka pryog kare.

  27. bavashir hone par sir mera pet me halaka halaka dur d hota hai or gas or aeshidity or pet bhari bhari lagata hai

    aesha hota hai Na bavashir mai

    or muje cansar to nahi hoga Na sir

  28. Ham jab pisap krte hai tab ous ke end me ispamp aata hai our pisap thora thora kr ke aata hai kuch kuch time baad me. Plzzz ham ko btaye ki ham ko huwa kiya hai.

  29. Shayad nahi, Lekin aap apne najdiki doctor ko bhi jarur dikhaye kyonki aese bina dekhe kaise sahi jawab diya ja skta hai.

  30. Muze na hi us jagaha khujali hoti hai na hi blood nikalta hai.. par jalan mahesus hoti hai.. aur jab mai jyda der kam k waqt baithata hu tab jalan hoti hai… aur kabhi kabhi us jagaha mai chuta hu to muze aisa lagta hai mass bahar hai par wo to muze bachapan se hi vaise hai.. isliye muze samaj nhi aaraha muze ye rog hai ya nhi

  31. Yah aapke bawasir ke upar hai, wah kitna gambhir ho chuka hai, kitni stage tk ja chuka hai uspar depend hai.

  32. Sir hm jb latring jate hai toh dard hota hai aur dard hip k ass pass hota hai aur khoon bhi nikalta hai jb latring karte haui

  33. Sar hume khuni bawaseer hai bara ho gaya kiya wo mill aur nibu se thik ho sakta hai ya opretion karbana parega

  34. Sir
    Ek din me mujhe 2-3 bar gili letting aai phir ek bar halka khun bhi aaya & dinbhar intestine pain bhi hua ,usi ke sath mujhe fever &body pain bhi hua.
    Kya mujhe bavasir he

  35. . Hi sir ….
    Mujhe ajj phle bar latrin se blood ayaa hai .. kya ye …bawasir he kuch din phle pain thoda SA tha ..bhir AJ blood ..latrin bhi ek dam patla hora h. ..pls mujhe batao my bhot paresn ho. Sir

  36. Hello aap hmne jo bawasir ke upay btaye hai wah kijiye aap inko related post section me dekh sakte hai wah hmne jo info di hai wah mil jayegi aur kabj ko jald se jald khatam kijiye iske liye aap raat ko sone se pahle triphala churn. Triphala ko kabj me kaise lena chhaiye uske liye apa yah bhi padein —

  37. Sir mujhe pichle 5-6 month se anal me problem ho rahi h latrin karte ke baad 3-4 ghante pain hota h or kabj bhi bahut rahti h or letrin se Mucus jase niklata h kya mujhe piles h

  38. Maltyag na hona bawaseer ka lakshan nahi maana jata, kya aapko maltyag karte samay taklif hoti hai

  39. sir mujhe startinh me patli laitring huaa 3 din tak uske baad blood aana start ho gaya 2 din tak fir dard aur latring karne me probling honi lagi ……. but ye sab ek hafte hi buaa hai

  40. सर मेरे गूदे पर एक दाना जैसा आया है 2 दिन से पर बहुत जड़ दर्द नहीं होता बस हलका सा होता है। खून भी नहीं आता ।
    क्या यह बवासीर का लक्षण है या नहीं

  41. Sir jee hamare mal dwar ke nikat Masha sa ho Gaya hai ishme bahut pain aur kujali ho Rahi hai,Velfree dava ka Sevan kr Raha hu pr koi response nahi mil Raha hai koi upay bataye 7 dino se Mai pareshan hu

  42. Sir Mara pate saf nahi ho raha ha aur galan to nahi ha per khugali aie thi kafi dher tak bathe ta hu fir bhi nahi hota bataya kya kru galdi

  43. Sir mere guda dwar me bss ek hafte se dard h or halka haljka red ho jata h jb bhi washroom jata hu or din bhar dard krta h baith bhi ni pata sir ye kya ho sakta h plzzzz bta do

  44. क्या आपमें अन्य लक्षण भी नजर आरहे हैं ?

  45. Sir merko ek hafte phle latring ke saath khoon aaya tha uske baad abhi tak koi problem nhi hui….fresh bhi achhe se ho raha hu ab na koi khoon aa raha….merko kya karna chaiye sir?

  46. Comment Text*सर मेरा मलद्वार मे बहुत ज्यादा खुजली हो रहा हैऔर हल्का कभी  कभी खुन आ रहा है ये कया है

  47. aap related post section me jakar bawasir se sambandhit lekh padein wahan dheron upay diye hain.

  48. Hello sir mujhe pichle kuch dinu se letring krte wakt guda m chuvan K sath khoon v aa rha h ye phle v hota thaa orr apne aap thik ho jata thaa nd kbhi kbhi letring wali jgh teeg drd hota v kbj orr gas v bhut v khrab digestion v h bhut tym se plz rply Sir bhut prsan hu bhut jgh dikha diya

  49. Sir mujhe 5-6din se letrin bahut hard as rahi hai or parso letrin karne me baad bahut der tak jalan huyi kal letrin karne me lag si rahi this ab letrin lagti hai par aa rahi rahi iska upaye bats dijiye sir thodi Cuban so mahsus hoti ye sab 3 din se huya hai

  50. Aaap jald se jald upchar shuru kijiye, iske liye hmne upar lekh diye hain Related post section me aap unko padhiye wahan par isse bachne ke wa ilaj ke kai upay btaye he

  51. Sir mere guda dwar se 2 din se blood a rha h…Pehle bhi aisa hua h bt thik ho jata tha…To kya ho skta h…Plz reply

  52. Iske liye hmne kai upay diye hain aap Related Post Section OR Bawasir Category section me jakar baaki sabhi lekh padein wahan apako iska upchar mil jayega.

  53. meri age 17 saal ki hai and pichhle 1 saal pehle munjhe ANUS main pain hona start hua toh Maine Cheack kiya toh anus main gol gol masse type ke bn gye the uss wakt Maine kisiko nhi bataya aur kuch din baad main thik ho gya but masse chhote chhote hai unko khtm kaisai kren?

  54. नमस्ते ! बाबा जी ,
    जी मुझे कुछ महीने पहले stool में हल्का ब्लड आया था लेकिन बाद मे दुबारा नही आया अभी दो दिन पहके हल्का ब्लड दुवारा आया था और आज फिर से वही हुआ इसके साथ मुझे जलन होती है दिन भर उल्टियां जैसा मैन करता रहता है और कभी कभी पेट मे और सिर में भारीपन और दर्द भी होता है किर्पया करके बताये ये क्या है और इसके लिए मैं क्या करूँ ?

  55. ऊपर Related Post Section में हमने इसके इलाज के विषय में अन्य लेख दिए हैं उन्हें पड़ें

  56. Sir mujhe maltyag k doraan kabhi kbhi khoon aata h or kbhi kbhi khujali bhi hoti j koyi sahi ilaje batiye

  57. यह शुरूआती लक्षण हो सकता हैं आप अपने नजदीकी चिकित्सक से मिले

  58. Sir mera guda dwar aage se bahar hai 5-6 saaloo se .main usko andar karta hu toh vo bahar hi rehta hai ..aur blood nahi aata aisa kuch nhi hai ..kya mujhe bawasir hai kya ?

  59. Sir mujhe Aisi koi pareshani Nahi hai Sirf guda ke raste me bahoot tez dard hota hai.mujhe foibrid aur. Syst bhi hai.

  60. आप इसके लिए हमने यहाँ और भी घरेलु उपचार के लिए जो लेख दिए हैं उनको पढ़िए जैसे इस रोग से बचने के उपाय आदि आप इनको Piles category या फिर Related Post section में देखिये.

  61. Sir m jb fresh hone jati hu tb mujhe tight motion to hota hi h kbi kbi or guddadwar me ese lgta h ki jese Kuch chubh RHA h or pain b bhut hota h Kya ye piles h or mujhe is pain k liya Kya krna chahiye plz help

  62. Sir mujhe bawaseer hai aur mai abhyarist PE raha hu aur 3 way ream laga raha hu lekin mujhe bahut jyada gas banti hai meri age 25 saal hai

  63. Hi sir mujhe v paikhana ke rashte me sujan ho gaya hai aur dard hota hai aur paikha saf se nahi hota hai aur pet me hamesa kabj ho ta hai do ya tin din se hai kuch upay bataye sir taki thik ho jaye

  64. सर हमे पैखाना के रास्ते के बगल मे हल्का सुजन हो गया है और दद करता है 2 दिन से

  65. Sir, Mera Beta 3.5 Year Ka He Letrin 2 ya 3 din me gaya tha uske mal dwar par halki si sujan he letrin karte samaye uske guda dwar halke se bahar ate he dr ko dikhaya unhone kaha he esa kuch nahi he, sir please kuch upaye ya koi acche se docter bataye. please please help me

  66. Mere guddawar ke paas phoda ho gya tha. Usme pas bhar gyi thi. Phoda phut gya h. Pr pas abhi bhi h. Iska kya ilaj h

  67. Sir mera guddadwar se Massa bhot jada bahar as jata h… Jise hanth se andar krna parts h… Kya krna chahiye mujhe..
    Ye Bach pan se thora thora sa nikalta tha..
    Plss reply me

  68. sir krib 20 Din phle latring me mamuli khun aaya tha par baad me phle pat me dard or fir latring ye samsya h or guda me koi dard nhi h par kuchh din latring me sleshma jarur aaya tha kya ho sakta h

  69. आप यह दिए गए बवासीर होने के लक्षण को ध्यान से पढ़िए इससे आपको बवासीर की पहचान करने में बहुत आसानी होगी.

  70. Sir mere guda dwar ke andar aisa lagata jaise sujan ya ganrh sa mahasua hota hai aur gais bhi nhi khulata hai kya kru kuchh samajh nhi aa rha hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.