बदन दर्द का इलाज, badan dard ka ilaj, body pain solution in hindi, reasons for body pain and weakness in hindi

बदन दर्द से तुरंत आराम पाने के 7 उपाय, इलाज, दवा

बदन दर्द का इलाज और दवा हम आपको ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आपको बिना किसी अंग्रेजी दवा के ही आराम मिल जायेगा. बदन में दर्द होना कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन यह दर्दनाक बहुत होती है इसके होने से सुस्ती छा जाती है व कुछ काम करने का मन भी नहीं करता है. यह कई कारणों से हो सकता है जैसे अत्यधिक शारीरिक श्रम, शारीरिक कमजोरी आदि.

तंत्रिकाविकृतिय दर्द – शरीर की तंत्रिकाओं के ठीक से अच्छी तरह काम न कर पाने से ही शरीर में दर्द पैदा होता है. हमे जानना यह है की वह कौन सी चीजे होती है जो शरीर की तंत्रिकाओं को अच्छे से काम करने से रोकती है ? आइये जाने reasons for body pain and weakness solution in Hindi.

बदन दर्द के कारण

बदन दर्द होना यानी आपके शरीर में कुछ खनिज पदार्थों की कमी का होना भी हो सकता है और शरीर की सामर्थ्य से ज्यादा काम करना भी इसकी वजह हो सकता है. इसके अलावा यह निम्न भी कारण हो सकते हैं.

  • फाइब्रोमायोजिया
  • क्रोनिक थकान सिंड्रोम
  • लाइम बीमारी
  • तनाव में रहना
  • विटामिन डी की कमी
  • रक्त में आयरन की कमी
  • आस्टीओआर्थ्राइटिस
  • नर्व डैमेज़ होना
  • बुखार और बदन दर्द होना
  • किसी अन्य बीमारी के वजह से दर्द होना

बदन दर्द का इलाज व उपाय

Badan Dard ka Upay Bataye

बदन दर्द का इलाज, badan dard ka ilaj, body pain solution in hindi

1. बदन दर्द के घरेलु उपाय को करने के साथ साथ आपको अपने आहार पर भी परिवर्तन लाना होगा, एक अच्छा पौष्टिक भोजन करे जिससे शरीर को विटामिन्स मिलते रहे. इसके लिए आपको हरी सब्जियां पालक, गाजर, मेथी, भिंडी आदि हरी पत्तेदार सब्जियों का अत्यधिक सेवन करना चाहिए और रोटी में शुद्ध घी लगाकर खाना चाहिए.

2. हमने ऊपर आपको बताया की शरीर में विटामिन D की कमी होने से दर्द पैदा होता है, इसलिए आप वह सभी आहार ले जिसमे अत्यधि विटामिन D पाया जाता हो. संतरे का रस, अंडे का पीला भाग , मशरुम, गाजर, पपीता आदि का सेवन करे. इसके साथ ही मेडिकल्स पर विटामिन D की लिक्विड फॉर्म में बोटल भी मिलती है व एनर्जी ड्रिंक विटामिन D की भी मिलती है आप इनका सेवन कर सकते है.

3. बर्फ का सेंक एक प्राचीन दर्द निवारक उपाय है. इसका प्रयोग स्वयं डॉक्टर्स भी करते है. इसके लिए आप या तो किसी कपडे को ठन्डे पानी में गिला करके दर्द वाली जगह पर सेंक कर सकते है या बर्फ के टुकड़े कर के पॉलीथिन या रेडीमेड बर्फ के बेग में रख कर दर्द वाली जगह पर सिंकाव का सकते है. यह एक बेहतरीन घरेलु नुस्खे में से एक है है.

4. गर्म ठंडा सेंक – इसमें दर्द वाली जगह पर 10 मिनट गीले कपडे या बर्फ के टुकड़े से सेंक करना होता है और फिर 10 मिनट गर्म कपडे से दर्द वाली जगह पर सेंक करना होता है. इस तरह गर्म कपडे व ठन्डे कपडे या बर्फ के सेंक से तुरंत दर्द से छुटकारा मिलता है.

5. हल्दी में सूजन और दर्द को ख़त्म करने की क्षमता रखता है. इसके लिए आप एक गिलास दूध में दो चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में दो बार पिए. यह विटामिन D का अच्छा स्त्रोत है.

6. एक चम्मच नीबू का रस, एक चम्मच हल्दी का पाउडर और थोड़ा नमक इन तीनो को आपस में अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को शरीर में जहाँ पर दर्द हो रहा हो वहां पर इससे लैप करे. 25-30 मिनट तक इसे लगा रहने दें इसके बाद गर्म पानी से इसे धो लें. इसे एक दिन में दो बार करना चाहिए.

7. दालचीनी का सेवन भी जोड़ों के दर्द व बदन में कहीं भी दर्द हो लाभ देता है. इसका प्रयोग भी बहुत ही आसान है. आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर और शहद लें, अब एक गिलास दूध को अच्छे से गर्म करके उसमे यह दालचीनी और शहद दोनों मिला दें. अच्छे से घोलकर मिलाकर इसको पि जाए. यह शरीर को अंदर से ताकत देता है आप इसका प्रयोग दिन में 1-2 बार तक कर सकते है.

बदन दर्द रोकने के उपाय

  • लाल मिर्च का शरीर पर लैप करना भी बेहद प्रभावकारी होता है. इसके लिए आप 1 चम्मच लालमिर्च और 2 चम्मच जैतून का तेल लें और इन्हें आपस में अच्छे से मिला लें. अब शरीर में जहाँ दर्द हो रहा हो वहां पर इसका लैप करे और कपडे से बांध दें. आप रुई को इस मिश्रण में भिगोकर भी बांध सकते है. इसे रात को सोते समय करे और रात भर शरीर पर बंधा रहने दें. यह दर्दनिवारक है, बदन दर्द की दवा मेडिसिन की तरह असर करेगी.
  • सीधा नमक का यह प्रयोग पुरे बदन दर्द के लिए एक अचूक है. इसके लिए आप बाथटब या किसी बड़े टब जिसमे आप बैठ सके उसमे एक चम्मच सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला दें और उस टब में आप बैठ जाए पुरे शरीर को डुबो दें. सिर्फ चहरे को बाहर रहने दें. यह बेहद असरकारी है. 15-20 मिनट तक ऐसे ही पानी में बैठे रहे (badan dard).
  • अगर आपके पास बाथटब की व्यवस्था नहीं है तो आप एक लीटर पानी में एक चम्मच सेंधा नमक डालकर एक कपडे से शरीर पर उस पानी को मले. इस तरीके से भी बदन दर्द में बहुत लाभ होता है.
  • लहसुन की 7-8 कली, आधे चम्मच अजवाइन दाने इन दोनों को 40-50 ग्राम सरसो के तेल में डालकर अच्छे से पकाये व जब लहसुन काले पड़ने लगे तो गैस को बंद कर दें. अब इस तेल को छानकर बदन पर मालिश करे, इसे दिन में कितने ही बार कर सकते है, यह बहुत ही अच्छा body pain solution है.
  • बदन दर्द का घरेलू उपचार में आप कैल्शियम से भरपूर आहार ले, हमारे शरीर की हड्डियों को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है, इसके लिए आप कैल्शियम से भरपूर आहार लेवे. इससे आपके जोड़ों में दर्द नहीं होंगे. दूध दूध, पनीर, अंडे, दही, बादाम, खजूर, चना, सोयाबीन का अत्यधिक सेवन करे.
  • अदरक के रस को या अदरक के बारीक़ टुकड़े करके दर्द वाली जगह पर बांधे तो इससे भी दर्द बहुत कम हो जाता है.

बदन दर्द की दवा tablet

  • बदन दर्द में Morphine, Aspirin, Ibuprofen, Paracetamol यह सभी टेबलेट्स के नाम है जो आपको बड़ी आसानी से मिल जाएँगी, इनका सेवन कर आप दर्द से राहत पा सकते है. और अगर आप बदन दर्द में पतंजलि की दवा का नाम जानना चाहते है तो वह है “PEEDANTAK VATI” यह आयुर्वेदिक है, इसके सेवन से पुरे शरीर में कहीं भी दर्द हो वह ठीक हो जाता है. इसका सेवन दिन में दो बार सुबह और शाम के समय भोजन करने के बाद गुनगुने पानी के साथ करना होता है. 1-2 गोली खाना होती है. “badan dard ka ilaj” में यह बहुत लाभ करती है.

रोजाना इन बातों पर ध्यान दें यह खाये

  • बदन दर्द रोग में दूध और केले खाये
  • ज्यादा से ज्यादा केले खाये और इनका रस भी पिए
  • पालक की सब्जी ज्यादा खाये
  • सुबह की धुप में बिना कपड़ो के बैठे
  • दूध ज्यादा पिए बदन दर्द की दवा से ज्यादा काम करेगा
  • चेरी भी ज्यादा खाये
  • बदन दर्द में रात को सोने से पहले हल्दी दूध पिए

तो दोस्तों आप ऊपर दिए गए सभी पोस्ट को भी पड़ें, उनमे भी कई जानकारी आपको जानने को मिलेगी. इसके साथ ही इस पोस्ट में दिए गए बदन दर्द के ढेर सारे उपायों पर भी आप ध्यान दें और उन्हें बताये गए तरीके से रोजाना नियम से करते रहे.

इन उपायों से आपको बहुत लाभ होगा, इनको रोजाना करते रहने से आपका दर्द हमेशा के लिए जड़ से ख़त्म हो जायेगा. साथ ही आप योग करना भी शुरू कर दें, यह शारीरिक की मांसपेशियों को लचीली बनाता है और जिससे यह मजबूत भी होती है.

इस तरह आप शरीर के बदन दर्द का इलाज के उपाय, badan dard ki dawa tablets bataye  का प्रयोग कर इस दर्द से बच सकते है, केले, दूध, चेरी, पालक सब्जी, सुबह की धुप इन सभी चीजों पर ज्यादा ध्यान दे क्योंकि यह बदन में दर्द को पुरे शरीर में दर्द को जड़ से ख़तम करते है व शरीर को ऊर्जा देते है. इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे व रोजाना योग एक्सरसाइज भी करते है.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.