daad ki dawa, khujli ki dawa, daad ki medicine, khujli ki medicine

100% दाद खाज खुजली जड़ से ख़त्म करने की असली दवा : आयुर्वेदिक

दाद की दवा का नाम और खाज खुजली क्रीम इनके जरिये आप चंद दिनों में ही दाद खाज खुजली से छुटकारा पा सकेंगे. यह त्वचा के ऐसे रोग हैं जिनको अगर शुरूआती स्टेज में ना रोका जाए तो यह वक्त के साथ धीरे-धीरे पुरे शरीर में फेल जाते हैं.

[wps_note size=”20″ background=”#fae588″ color=”#333333″ radius=”0″]दाद होने पर ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं – स्किन पर लाल चकत्ते होना, स्किन में खुजली होना, जलन होना, फफोला बनना, धीरे-धीरे लाल चकत्ते का फैलना, अंगूठी के आकर में बन जाता हैं आदि इसके लक्षण बहुत ही सामान्य होते है व कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से पहचान सकता हैं. दाद खाज खुजली आदि फफूंद वायरस, बैक्टीरिया के संक्रमण से होते हैं, जिस व्यक्ति को हो उसके कपडे पहनने से दूसरे व्यक्ति में भी पैदा हो जाते है, यह एक छुआछूत का रोग हैं. इसके साथ ही टाइट कपडे पहनने से आदि के कारण से भी होता हैं .[/wps_note]

यह पुरे शरीर में किसी भी अंग पर हो सकते हैं. कई लोग इनके इलाज में देरी कर देते है जिससे उनको आगे चलकर बहुत सारा नुकसान उठाना पड़ता है. हम यहां आपको khujali ki patanjali medicine और daad ki dawa name in Hindi me बताने वाले है.

daad ki dawa, khujli ki dawa, daad ki medicine

खाज खुजली दाद की दवा क्रीम का नाम

Patanjali Me Daad Ki Dawa Cream in Hindi

बिना एक रूपया खर्च किये करे इलाज :-

हम सबसे पहले आपको स्वमूत्र चिकित्सा के बारे में बताएंगे, जिसमे आप खुद के मूत्र के जरिये दाद खाज खुजली से छुटकारा पा सकेंगे. इसके बाद निचे हम रिंगवर्म की क्रीम, मेडिसिन्स, टेबलेट्स भी बताएंगे. आपसे गुजारिश हैं की पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा पड़ें.

दाद खाज, गीली खुजली या एक्जिमा आदि चर्म रोग में रोजाना 15-20 मिनट तक पुराने स्वमूत्र (खुद का पेशाब) से जहाँ पर आपको आदि है वहां पर हलके हाथों से मालिश करे, केवल 10-15 दिन में ही दूर होने लगेंगे. यह बिना पैसे के दाद खाज खुजली को मिटा देगा.

मूत्र मालिश के दो घंटे बाद गुन-गुने पानी से स्नान करना और स्नान करते समय किसी भी तरह के साबुन, शैम्पू का प्रयोग नहीं करना हैं. इस तरह इस दाद खाज खुजली आयुर्वेदिक दवा के प्रयोग से शरीर के सारे चर्म रोग को भी मिटाया जा सकता हैं, अगर पुरे शरीर पर फुंसिया, दाद खाज हो रही हो तो खुद के 7 दिन पुराने मूत्र से नाहने से पहले मालिश करे और फिर नाहये.

  • एक्जिमा में बेहद असहाय खुजली होने पर अपने 7 दिन पुराने स्वमूत्र को लगा दें या चुपड़ने से तत्काल खुजली से आराम मिलता हैं, खुजली से तुरंत राहत पाने का यह सबसे सरल घरेलु उपाय हैं.
  • गर्मियों में अगर आपके पांव के तलुओं में जलन हो तो आप स्नान से पूर्व तलुओं पर 10 मिनट स्वमूत्र की मालिश करें. फिर 15 मिनट बाद नाह लें. नाहते समय तलुओं पर साबुन न लगाए. गर्मियों में बदन पर होने वाले बारीक दाने अलैयन भी इसी प्रकार खुद की पेशाब की मालिश करने से ठीक हो जाती हैं.
  • दाड़ी की जगह खाज barber itch या उस्तरे की छूट या ब्लड इन्फेक्शन उभर आने पर स्वमूत्र मालिश करने से ब्लड की फुंसियां जल्द ही गायब हो जाती है और गालों की त्वचा अधिक साफ़ और मुलायम हो जाइत है. सुबह दाड़ी बनाने के बाद स्वमूत्र की पांच-छह बुँदे शेव लोशन के शतान पर मॉल लें तो ब्लड इन्फेक्शन नहीं होता.
  • बरसात में सड़-गल जाने वाले पैर पर स्वमूत्र की मालिश करे से वह ठीक हो जाता हैं.
  • सुबह का ठीक से पूरा पेट साफ़ करने के तरीके 5 उपाय, दवा
  • तेजी से बालो को लंबे और घने करने के 7 तेल Oil

वास्तव में त्वचा रोगों के लिए स्वमूत्र से बढ़कर अन्य कोई मरहम नहीं है.

  • अनुभव – उउंगलियों की खाज व गलना – 30 वर्षीय युवती के दाए हाथ की उँगलियों में दो साल से दाद खाज आती थी और वे गल भी गई थी. दो सप्ताह स्वमूत्र से हाथ धोने से उंगलियां बिलकुल ठीक हो गई.
  • अनुभव सुखी – श्री ‘रीता जी’ के छाती व पीठ पर सुखी थी. केवल रोजाना 10 मिनट स्वमूत्र मालिश से 10 दिन में दाद का नामोनिशान भी न रहा, इन्होने दाद की क्रीम टेबलेट्स का खूब सेवन किया लेकिन फिर-फिर तकलीफ हो जाती थी लेकिन स्वमूत्र से इनको ऐसा नहीं हुआ और अब उनको यह शिकायत नहीं होती.
  • चोट लगने से हुई – इसी तरह एक व्यक्ति को चोट लगने से उत्पन्न टांग पर नौ साल पुराणी दाद स्वमूत्र मालिश और मूत्र पट्टी के प्रयोग से अच्छी हो गई. स्वमूत्र मालिश के साथ-साथ स्वमूत्र से भीगा रुई का फोहा तथा हल्का और प्राकृतिक भोजन करने से चर्म रोगों में शीघ्र लाभ होता है, इनपर भी दाद खुजली मेडिसिन ने असर नहीं किया था और स्वमूत्र से ही लाभ हुआ था.
  • चार साल पुराना एक्जिमा – गाजियाबाद की श्रीमती सुषमा के पैर का चार साल पुराण एक्जिमा एक दिन पुराने स्वमूत्र से तर की हुई रुई अथवा कपडे रखते रहने से एक 20 दिनों में एक्जिमा जड़ से नष्ट हो गया था और पैरों की सुंदरता वापस आगे थी, हजारों का कहना है की स्वमूत्र दाद की मेडिसिन सबसे अच्छी है.
  • अनुभव – एक व्यक्ति का दाई टांग का एक्जिमा छह दिन की मूत्र पट्टी रखने से उसे पूरा आराम हो गया था.
  • 15 साल पुराना एक्जिमा – भूतपूर्व उप-प्रधानमंत्री श्री देवीलाल ने बताया था की उनके पाँव का काला और बहने वाला, 15 साल पुराण एक्जिमा था जो की हिमालय के खनिज पानी तथा अन्य इलाज से ठीक नहीं हुआ था रोग ग्रस्त भाग पर केवल पंद्रह दिन तक स्वमूत्र लगाने मात्र से उनका एक्जिमा पूरी तरह चला गया था.

तो दोस्तों यह तो यह तो रही देसी दवा जो की सभी तरह के दाग व चर्म रोगों को मिटाने में सहायता करता है. आप बेशक इसके बारे में सुनकर हिचक रहे होंगे लेकिन हजारों लोगों ने इसका प्रयोग किया है और उनको लाभ भी मिला हैं. इसके लिए आप जितने ज्यादा दिन पुराना पेशाब प्रयोग में लाएंगे उतना ही लाभ होगा. हो सके तो सुबह पहली की पेशाब का प्रयोग करे, सुबह पेशाब करते वक्त जरा सी पेशाब करे और उसे रोक ले फिर एक डिब्बे में बाकि पेशाब को कर ले और जब पेशाब खत्म होने लगे तो डिब्बे को हटाले, इस तरह शुरुआत की पेशाब व आखिरी की पेशाब को डिब्बे में न लें बस बिच की पेशाब को डिब्बे में भर ले. इस पेशाब को प्रयोग में लाये तो ज्याद फायदा होगा.

अगर आप स्वमूत्र से का प्रयोग नहीं करना चाहते तो निचे दिए जा रही अन्य अचूक दवा क्रीम आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं.

दाद ठीक करने की दवा

  • दाद में यह है होम्योपैथिक दवा : ग्रेफिट्स पेंटरकन ptk.50 (graphites pentarkan ptk.50) की 2 गोली दिन में तीन बार लेने से वेट एक्जिमा व ड्राइड एक्जिमा दोनों में लाभ होता हैं.
  • खाज खुजली और दाद की क्रीम : Sulphur 30 की दो बुँदे रोजाना खाज एक्जिमा पर सुबह के समय पर लगाए तो कुछ ही दिनों में यह खाज खुजली को ख़त्म कर देती हैं.
  • Petroleum 200 की दो बुँदे दिन में दो बार खाज पर लगाए तो इससे भी बहुत ही आराम मिलता हैं.
  • Allopathic medicine Oltef NF cream को रोजाना सुबह नाहने के बाद व रात को सोने से पहले लगाने से जल्द ही आराम मिलता हैं.

दाद खाज खुजली के लिए macflox का उपयोग भी किया जा सकता है. यह दवा/टेबलेट बैक्टीरियल इन्फेक्शन से होने वाली खुजली को मिटाने में बहुत मदद करती है. यह दवा शरीर में कहीं भी खुजली व दाद हो रहे हो उसे ठीक कर देती है.

इसके अलावा आप अपने शहर के किसी भी मेडिकल स्टोर पर जाकर उनसे दाद की इंग्लिश दवा व अन्य दवा का नाम पूछकर उनसे खरीद सकते हैं. उनमे से कुछ टेबलेट्स व क्रीम का नाम हम बता देते हैं – name of medicine for khujli – ringworm cream, tigboderm cream, Puriya’s Wonder Balm आदि हैं.

daad ki cream, khujli ki cream, khujli ki cream in hindi

पतंजलि की दवा

बाबा रामदेव द्वारा बताई गई दाद खाज और खुजली में पतंजलि की दवा  है “दिव्य कायाकल्प वटी”. यह दो फॉर्म में उपलब्ध हैं तेल और टेबलेट्स में. दिव्य कायाकल्प वटी के तेल को रोजाना सुबह नाहने के बाद व रात को सोने से पहले जहाँ भी दाद खाज खुजली हो वहां पर लगाए और दिव्य कायाकल्प वटी की टेबलेट्स को दिन में दो बार खाना खाने से पहले लें. इस तरह इसके दोनों फॉर्म के प्रयोग से आपको बहुत ही जल्द राहत मिलेगी. यह आपको आपको पतंजलि स्टोर्स पर आसानी से मिल जाएगी.

  • खदिरारिष्ट के सिरप होती है, इस सिरप के सेवन से खून साफ़ होता है जिससे बहुत ही लाभ होता हैं. रोजाना खाना खाने के बाद 20 ML इस सिरप का सेवन करे.

दाद खाज खुजली की आयुर्वेदिक दवा

  • दाद की दवा है अलोएवेरा :- अलोएवेरा का रस आदि चर्म रोगों में रामबाण होता हैं, यह एक देसी दवा हैं. इसके प्रयोग से आपको बहुत ही लाभ होगा. इसके लिए आप अलोएवेरा के पत्तों को काटकर उसके बिच के भाग को निकाल ले और मिक्सर में पीसकर उसका रस बनाकर रोजाना सुबह एक कप की मात्रा में पिए. कुछ ही दिनों में आपको अत्यंत लाभ होगा. इसके अलावा अलोएवेरा के रस को लगाने से भी तुरंत राहत मिलती हैं.

daad ki ayurvedic dawa, khujli ki ayurvedic dawa, daad ki ayurvedic dawa in hindi, medicine for khujli

  • नाहने के पानी में 1-2 चम्मच हल्दी या एक नीबू का रस डालकर उस पानी से नाहये तो पुरे शरीर पर हो रहे चर्म रोग खाज खुजली आदि मिट जाते हैं.
  • दाद को किसी कपडे से थोड़ा सा रगड़ ले फिर एक नीबू को काटकर उसके एक टुकड़े को अपने पर दाद रगड़े इस तरह एक दिन में यह 4-5 बार करे तो दाद खाज खुजली में बहुत ही लाभ होता हैं.
  • आयुर्वेदिक दवा – आंकड़ा यानि अर्क का पौधा इस पौधे के के फूल भगवान शिव को चढ़ाये जाते हैं. इस पौधे के पत्तो को तोड़ने पर उसमे से सफ़ेद दूध जैसा पदार्थ निकलता है तो आपको उस सफ़ेद पदार्थ को अपने एक्जिमा पर लगाना है यह बहुत जलन करेगा लेकिन थोड़ा सहन करे कुछ दिनों के प्रयोग से आपका रोग जड़ से खत्म हो जायेगा.
  • दाद खाज खुजली आदि पर जैतून के तेल की मालिश भी अत्यंत फायदेमंद होती हैं.
  • लहसुन का पेस्ट बनाकर दाद पर लगाने से भी बहुत फायदा होता हैं, इसका प्रयोग दिन में तीन बार करे.

इस पोस्ट के पहले हमने, आयुर्वेदिक नुस्खे और उपाय के बारे में बताई थे, उनके जरिये भी आप घर पर ही इन रोगो से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए आप ऊपर दिए गए उन सभी पोस्ट को एक बार जरूर पड़े.

 

इस तरह आप अगर इन बताये गई की खाज खुजली की क्रीम, daad ki dawa medicine patanjali kya hai का प्रयोग करते हैं तो आपको बहुत ही लाभ होगा. इसके लिए आपको स्वमूत्र का खाज खुजली में प्रयोग अवश्य करना चाहिए, इसमें घिन्न जैसी कोई बात नहीं हैं. हजारों लोगों ने स्वमूत्र से अपने एक्जिमा आदि चर्म रोगों से छुटकारा पाया हैं. आपको 100% अचूक फायदा ही करेगी नुकसान कुछ भी नहीं हैं.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

38 Comments

  1. Sir marai hips mai ring warm type khujali ho rahi Hai one year say pls medicine batayen

  2. Sir mujhe 3 saal se dad hai bahut dava aur cream lagai per thik nahi ho rahi hai mai kya karu kya pesab lagane se thik ho jayenge aur kaise lagau

  3. Sir mujhe 2.7year se daad ho gyi hai sir bahut ilaj kiya per thik hi nhi ho rhi hai thik to ho jati hai sir lekin 10 se 20 din baad phir ho jati hai kya kre sir bahut paresan ho gye hai hum please help me sir dawa bataye sir

  4. Sir Mujhe karib 5 years se jaangho me aur back side bahut khujli h bahut se doctors Ko dikha diya aur bahut medicine , injections aur gharelu nukshe try kiye but aj tk kuch nhi huya thode time ke liye Chali jaati h Lekin kuch Dino Baad fir se ho jaati h Mai bahut pareshan ho Chuka hu samjh nhi ata kya kru, ap sir kuch esa bataye jisse meri khujli humesa ke liye Chali jaye , thank u sir

  5. सर मेरे आडू पर दानेदार खुजली है जिससे कि मैं बहुत परेशान हूं कई बार दवाई ले चुका हूं लेकिन वह नहीं जा रही है कृपया कर आप मुझे कुछ उपाय बताएं जिससे कि मेरी खुजली ठीक हो सके

  6. sir mujhe kuch dino se dinai jasi gol gol jakham ho rahe h or bahut khujlate h to please aap batye ki kya karu

  7. hello sir mujhe ek maheene pahle daad thi dawali sahi Ho gayi thi ab phir suru hone lagi hai koi upay bataiyye

  8. hello sir mujhe jangho me 1 saal se dad ho rahe hai mein dawai kha kar thak chuka hu sir mujhe koi upaye bataiye jis se dad life time ke liye thik ho jaye plz..answer.

  9. agar isse aapke daadh or increase ho rhe hai to aap ise rok dein aur dusra upay kare.

  10. Guptang.. Jangho aur chutar pe 4sal se dad khujli h.. Bhut dukhi hu.. Bhut dwa kiya.. Pr bar bar aa jata h.. 1-2days se pesab use kr rhi hu Aram ni h.. Aisa lg rha h Aur Jyda daad Ho rha h.. KY kru apply kru ya nii

  11. Hamare gaaon me vasiliene me ek powder milate h jo medical me milta h pr wo uska name ni batata ap bata skte h wo powder konsa h isne meri bhut saalo pura e khuzali waale daad khatam kr diye bhut hi zaldi please give me answer..

  12. Hamare gaaon me vasiliene me ek powder milate h jo medical me milta h pr wo uska name ni batata ap bata skte h wo powder konsa h isne meri bhut saalo pura e khuzali waale daad khatam kr diye bhut hi zaldi please give me answer..

  13. मुझे गुप्तांग के पास 1 साल से दाद है और बहुत खुजली भी होती है क्या उपाय है।

  14. Yahan jo upay diye gaye hai aap unko bhi karke dekhein, Isme jo swamutra yaani khud ke peshab ka jo upay diya hai use bhi kare.

  15. मुझे 8 महीने से दाद हो गई है और खुजली भी बहुत आती है बहुत जगह से इलाज करवाया पर ठीक नहीं हुआ है बहुत परेशानी होती है क्या उपाय करूं कि यह सारे खुजली और दाग चले जाएं और क्या बोलूं बहुत परेशानी होती है कोई अच्छा इलाज बताएं जिससे मुझे जल्दी से जल्दी इस परेशानी से छुटकारा मिले

  16. मित्र आप जो कह रहे है यह आपकी अज्ञानता को दर्शा रहा है, जाओ किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से इस बारे में पूछो, और यकीं न हो तो गूगल पर आप सर्च भी कर के देख सकते हैं. खुद का पेशाब अमृत तुल्य होता है, यह उन बिमारियों को भी मिटा देता है जिन्हे बाजारू दवाई नहीं ख़त्म कर पाती.

  17. अबे घोंचू ये तू बीमाई का इलाज बता रहा ह या बीमारियां फैला रहा है (पेशाब से भी भला कोई खुजली जाती है )

  18. hello sir harpies k dad me bhi s.muthar laga sakte h tab.bhi chalu h sir please sir Ripley

  19. Hamako hamesh aadhe sir me dard hota rahata hai dwa lene pr thik rahata hai dwakhatm ho jane k bad fir shuru ho jata hai

  20. Aaap btaye gaye upay kariye aur khaj khujali se sambandhit yaha diye gaye saare lekh padiye taaki aapko is baare me puri jankari ho jaye.

  21. Sir mere pure sareer me khujli hoti h apne aap lal chakatte ho jaate h apne aap khujli mehsoos hone lagti h

  22. Dear sir .
    I am Suresh Prasad Kushwaha I read the your best topic but my problem from is very long time so not controlled too madicin eat or take onitment cream but not normal so what I do plz any give best idea
    So thanks
    Suresh

  23. Yahan daad khujali ke achuk upay me aap swamutra ka pryog kariye wah aasan bhi hai or bahut labhdayak bhi hain.

  24. Hello. Mujhe 2-3 month se pure shareer m khujali ho rahi h pehle to kam hoti thii lekin kuchh dino se jyada ho rahi h. Please sir koi upay batao please

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.