dandruff ka ilaj, dandruff treatment in hindi, dandruff in hindi

डेंड्रफ का असली इलाज : रुसी को जड़ से हटाने के उपाय (Dandruff)

डेंड्रफ रुसी का इलाज हटाने के उपाय यह बड़ी आम समस्या है, अगर इसका ख्याल न रखा जाये तो यह बालो के पतन का कारण बनती है. इसके लिए महिला व पुरुष रुसी डैंड्रफ के लिए बाजारू दवा का प्रयोग करते है, जो की छोटे लाभ के साथ बालो को नुकसान भी पहुंचांती है.

इसके लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खों का उपयोग कर सकते है, यह बिलकुल मुफ्त में घर पर ही बनाये जा सकते है व इनसे किसी तरह का नुकसान नहीं होता बल्कि और बाल घने लम्बे बनते हैं. ऐसा नहीं है की सिर्फ शैम्पू आदि ही इनसे छुटकारा दिला सकते हो, जानिये remedies for dandruff treatment tips in Hindi.

रुसी एक छूत का रोग है.

  • सिर की की त्वचा में कोशो के टूटने और पैदा होने की क्रिया से मृत कोष सिर की त्वचा पर आकर जम जाते है, झड़ते रहते है, ये सफ़ेद होते है. इन मृत कोशो को ही रुसी कहते हैं. सिर में रुसी हो जाने पर बाल झड़ने लगते है. रुसी अधिकतर बालों की सही तरीके से सफाई नहीं होने से, बालों में साबुन सही तरीके से नहीं धुलने पर हो जाती है यही रूसी होने के कारण होते है.

छोटे-छोटे भूसी के समान कण बन जाते है. कंघी करते समय या सिर खुजलाते समय ये कण अलग-अलग होकर पुरे बालों में रक्त बीज की तरह फैलने व पनपने लगते है. डेंड्रफ के कारण बहुत अधिक खुजली चलती है. बार-बार खुजली चलने से बालो की जड़े कमजोर पड़ती है और इस तरह वह झड़ने लग जाते है.

  • पोस्ट को पुरे ध्यान से आखिरी एन्ड तक पूरा पड़ें, जल्दबाजी न करे.

dandruff ka ilaj, dandruff treatment in hindi, dandruff in hindi

रूसी हटाने के घरेलू उपाय

Dandruff ka ilaj Bataye

बालों में से रुसी हटाने के लिए एक प्याज को छीलकर बारीक़ काट लें और इसमें 2 लहसुन की कालिया और थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्सर में पीस लें व पेस्ट जैसा बना लें. अब इस पेस्ट को कपडे में रख कर छान लें व इसके रस को एक शीशी में भर लें.

अब जितना रस शीशी में भरा है ठीक उतनी ही मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर भी इस शीशी में मिला दें और अच्छे से मिक्स करले. इसे 7-8 दिन तक इस्तेमाल करने के लिए फ्रिज में रख सकते है.

अब रूसी हटाने के घरेलू उपाय के लिए – हर दो दिन बाद इस मिश्रण को अपने बालो में रुई कॉटन की मदद से लगाए, बालो की जड़ो में इस मिश्रण को अच्छे से लगाए फिर उँगलियों से पांच मिनट तक बालो में मालिश करे. इसके बाद आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें व फिर बालों को अच्छे से धो ले. दो तीन बार प्रयोग करने से ही आपको रुसी से छुटकारा मिल जायेगा.

सिर्फ छाछ जिसे “मट्ठा” भी कहते है, इससे सिर को धोने से चंद दिनों में रुसी डेंड्रफ ख़त्म हो जाता है. यह सबसे आसान घरेलु उपाय है. इसके अलावा आप सिर्फ दही से सिर भी धो सकते है यह भी उतना ही लाभकारी होता है.

  • निचे बताये जा रहे रूसी को जड़ से खत्म करने के तरीके  को लगाने के बाद आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें व फिर हलके गर्म पानी से धोये. किसी भी उपाय को लगाते वक्त अँगुलियों की पौरवो से धीरे-धीरे गोल घुमाकर लगाए ताकि वह जड़ों तक पहुँच जाए. यह आपको हर एक उपाय में ध्यान देना है यह रामबाण इलाज है.

अन्य घरेलु उपाय रुसी हटाने के लिए

  1. टमाटर का आधा कप रस ले और इसमें एक चम्मच गिल्सरीन मिलाकर बालों पर लगाए.
  2. नारियल का तेल गर्म करके रात को लगाए और सुबह सिर धो लें.
  3. सबसे पहले कंघी करे और फिर दो नीबू के रस में एक चम्मच ग्लिसरीन या दो चम्मच नारियल तेल मिलाकर लगाए.
  4. डेंड्रफ के इलाज में एक नीबू का रस, दो चम्मच चीनी, एक कप पानी में घोलकर सिर में लगाए और दस मिनट बाद धोये.
  5. एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर बालो की जड़ों में लगाए.
  6. आधा कप सेब का रस एक कप पानी में मिलाकर लगाए.
  7. एक चम्मच पीसी हुई मेथी को आधा कप खट्टी छाछ या दही में मिलाकर सिर पर मलें सप्ताह में तीन बार करे.
  8. नीम के पत्तों को पानी में अच्छे से उबालकर उस पानी से सिर धोये, बालो के समस्त रोगों में लाभ होगा.
  9. चार चम्मच खसखस दूध में पीस का बालो की जड़ों में लगाए सप्ताह में दो बार करे.
  10. चार बड़े चम्मच बेसन एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालो पर मलने से रुसी से छुटकारा मिलता है.
  11. 5 चम्मच पिसे हुए आंवले को रात को आधा कप पानी में भिगो दें और रोजाना सुबह सिर में लगाए यह बड़ी आसानी से रूसी का उपचार करता है.
  12. कच्चे आंवले का रस आधा कप, मेहंदी पांच चम्मच मिला कर बालो की जड़ो में लेप करे.
  13. चुकंदर के पत्तो को पानी में उबालकर सिर धोये, यह भी आसान सा डैंड्रफ दूर करने के नुस्खे में से एक हैं.
  14. रुसी दूर करने के लिए बालों की जड़ो में नीबू का रस लगाकर थोड़ी देर बाद मुल्तानी मिटटी से धोये. इससे बालों की जड़े मजबूत हो जाएँगी और बाल टूटेंगे भी नहीं.
  15. सिर्फ नीबू के रस को बालो की जड़ों में लगाकर एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दे फिर धो ले इस रुसी हटाने के आसान घरेलु उपाय से भी मुक्ति मिलेगी.
  16. बेसन में दही और नीबू का रस मिलाकर सप्ताह में दो बार बाल धोने से रुसी से छुटकारा मिलता है .
  17. सिर धोने से पहले सरसो के तेल में निब का रस मिलाकर बालो पर मालिश करे तो रुसी होंगी ही नहीं.
  18. दो किलो पानी में तीन नीबुओं का रस मिलाकर दस दिन तक सिर के बालों को मल-मल कर धोने से रुसी और जु दोनों जड़ से ख़तम हो जाते है.
  19. रुसी न हो इसके लिए बालो को अच्छे से धोये
  20. साबुन या शैम्पू को बालो में लगाने के बाद उन्हें ठीक से नहीं धोने के कारण रुसी होती है
  21. रुसी हटाने के लिए नारियल तेल, बदल तेल, पतंजलि केश कांति का उपयोग करे
  22. कंघी अच्छे से करे व बालो की सफाई पर पूरा ध्यान दें.

रूसी हटाने के उपाय, rusi ka ilaj

रुसी को ख़त्म करने के लिए आप यह सभी तरीके जरूर करे, इनमे हमने बताया की मट्ठा यानी छाछ का इस्तेमाल जरूर करे. यह प्राचीन और बेहतरीन उपाय है जो की बिना किसी नुकसान के बालों के लिए चमत्कारी काम करता है. इसके अलावा आप अन्य नुस्खे भी आजमा सकते है.

बाकी बालों की देखभाल के लिए सही तेल का उपयोग करे और नाहने के बाद बाल अच्छे से पूरी तरह साफ़ करे, बालो को गिला न छोड़ें. ऐसे ही अगर आप छोटी-छोटी बातो पर ध्यान देंगे तो आपको कोई भी परेशानी पैदा नहीं होगी.

बताया गया सिर में रुसी हटाने के उपाय और दवा, dandruff ka ilaj ke tarike से आप घर पर ही लाभ उठा सकते हैं, अंग्रेजी दवा लेने से बेहतर है आप घर पर ही इन आसान नुस्खों का प्रयोग करे. इसमें सबसे बेहतरीन डेंड्रफ दूर करने के लिए छाछ मट्ठा है इसके प्रयोग बहुत आसान भी है.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.