dengue diet in hindi, dengue me kya khaye, dengue fever me kya khaye, dengue me kya kare

प्रश्न : डेंगू में क्या खाये और क्या नहीं खाना चाहिए

डेंगू में क्या खाये पिए परहेज और क्या नहीं खाना चाहिए आदि यह बुखार संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता हैं जो की जानलेवा भी साबित हो सकता हैं, शुरुआत में डेंगू ने भारत सही कई देशों में अपनी दशहत मचा रखी थी लेकिन समय के साथ इस पर अब डॉक्टर्स कई हद तक काबू पा चुके हैं.

Dengue की अभी तक कोई दवा नहीं बनी हैं जो सीधे ही dengue को दो खत्म कर दे, लेकिन डॉक्टर और आयुर्वेदिक चिकित्सक इसके लक्षणों को ख़त्म कर डेंगू को दूर करने की कोशिश करते हैं इसमें कई हद तक सफलता भी मिली.

  • Dengue बुखार होने पर काफी तेज बुखार आता हैं, आंखों में दर्द, बदन दर्द, चमड़ी पर लाल निशान आदि होने लगते हैं. अगर डेंगू के शुरूआती लक्षणों को पहचान कर उसी समय उपचार शुरू कर दिया जाए तो रोगी को ज्यादा खतरा नहीं रहता हैं इसलिए आपको हमारी सलाह हैं की आप भी लक्षणों को नजरअंदाज न करे.
  • अगर आप डेंगू के लक्षणों के बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं तो आप इस जानकारी को एक बार जरूर पड़ें यहां हमने डेंगू को पहचानने के लिए सारी जानकारी दी हैं, यानि डेंगू होने पर क्या-क्या होता हैं, शरीर पर क्या प्रतिक्रिया होती हैं आदि. इसे जरूर पड़ें –डेंगू के लक्षण क्या हैं ?

dengue diet in hindi, dengue me kya khaye, dengue fever me kya khaye, dengue me kya kare

डेंगू में क्या खाये और क्या नहीं खाना चाहिए

Dengue me kya khana chahiye kya nahi khana chahiye

#1. डेंगू बुखार में संतरे का रस

  • संतरे डेंगू में खाये संतरे पाचन शक्ति की कमजोरी को दूर करते हैं व शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को भी शरीर से बाहर करने में मदद करते है. संतरे यानी नारंगी विटामिन C से भरपूर होते हैं, कई लोग तो अपने शरीर की अंदर से सफाई करने के लिए सिर्फ संतरे के रस पर उपवास करते हैं, क्योंकि ऐसा देखने में आया हैं की यह शरीर की शुद्धि करने में और शरीर में मौजूद हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में बेहद असरकारी होते हैं. डेंगू में संतरे खाये, संतरे का रस पिए आदि आप किसी भी तरह संतरे का सेवन कर सकते हैं. संतरे हर तरह से dengue बुखार को मिटाने में आपकी मदद करेंगे.

#2. डेंगू में पपीता खाये (घटती प्लेटलेट्स)

  • पपीता को सदियों से रोगियों के लिए रामबाण माना जाता हैं, अक्सर अपने भी देखा होगा की डॉक्टर व आयुर्वेदिक एक्सपर्ट किसी भी रोगी को फलों में पपीता खाने की सलाह ज्यादा देते हैं, वह इसलिए क्योंकि पपीता और पपीता के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं जो की डेंगू जैसे बुखार में फायदेमंद होते हैं.
  • हमने dengue से सम्बंधित पिछले लेखों में बताया हैं की dengue बुखार में पपीता व पपीता के पत्तों के रस का सेवन कैसे करना चाहिए, इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप पिछले लेख पढ़ सकते हैं. पपीता का रस और पपीता डेंगू में खाये.

#3. ऑयली फूड्स का डेंगू में परहेज करे

  • तेलीय चीजों का सेवन हर तरह से नुकसानदायक होता हैं. डेंगू बुखार में आप कम से कम ऑयली फूड्स ले सकते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में और रोजाना ऑयली फूड्स न खाये. अगर आप फिर भी लगातार ऑयली फूड्स कहते रहेंगे तो यह आपकी पाचनप्रणाली को नुकसान पहुंचाएंगे जिससे आपकी तबियत और भी बिगड़ सकती हैं, असल में इसीलिए ऑयली फूड्स का परहेज हर तरह के रोग व बीमारी में करने की सलाह दी जाती हैं. तेल से बनी चीजों को न खाये, होटलों की चीजों का सेवन भी न करे आदि ज्यादा से ज्यादा तरल चीजों का सेवन करे फल व फलों का रस खूब पिए. यह सभी डेंगू में नहीं खाना चाहिए

#4. खिचड़ी सादा आहार लें

  • भारत में खिचड़ी काफी प्रसिद्द हैं इसे डेंगू में खाना चाहिए , भारत में प्रत्येक रोगी के बीमार हो जाने पर उसे खिचड़ी ही खिलाई जाती हैं. खिचड़ी पचाने में बहुत आसान होती हैं, खिचड़ी कई लोगों को पसंद नहीं आती लेकिन इसमें एक बीमार व्यक्ति को सरलता से भरपूर पोषक तत्व देने की क्षमता होती हैं इसीलिए भारत में सदियों से खिचड़ी, दलिया आदि रोगी को बीमार होने पर खिलाया जाता आ रहा हैं. डेंगू में भी आपको खिचड़ी खाना चाहिए.

#5. हर्बल चाय भी पिए

  • हर्बल चाय घरेलु उपाय -डेंगू के लक्षणों को कम करने में बहुत मदद करती हैं. आप इसमें इलायची, पेपरमिंट या अदरक का प्रयोग कर सकते हैं, अदरक वैसे ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं इससे dengue के लक्षण में गिरावट आती हैं व रोगी को बुखार से राहत मिलती हैं.

#6. तुलसी के पत्ते और कालीमिर्च

  • यह तो हम सभी जानते हैं की तुलसी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं, शायद ही ऐसा कोई सा रोग होगा जिसमे तुलसी उपचार न करती हो. (अगर आपको बार-बार बुखार आती हो तो रोजाना सुबह के समय खाली पेट 6-7 तुलसी के पत्ते खाना शुरू कर दें ऐसा करने से आपको जीवन में कभी भी बुखार नहीं आएगा) तुलसी के पत्ते शरीर में मौजूद सभी तरह के संक्रमणों को दूर करने में बहुत मदद करते हैं और अगर इसमें कालीमिर्च मिला दी जाए तो यह dengue के लिए रामबाण औषधि हो जाती हैं. आप एक गिलास पानी में चिमटी भर कालीमिर्च डाले व इसमें तुलसी के 10 पत्ते भी डाले अच्छे से उबालकर इसका सेवन करे बहुत लाभ होगा, डॉ : तुलसी के पत्ते डेंगू में खाना चाहिए.

#7. नारियल पानी पिए (डेंगू डाइट इन हिंदी)

  • Dengue में डिहाइड्रेशन का खतरा बहुत ज्यादा होता हैं, इसलिए डेंगू के मरीज को डॉक्टर ज्यादा पानी पिने की सलाह देते हैं. डेंगू बुखार में नारियल पानी डिहाइड्रेशन से बचाता हैं साथ ही नारियल पानी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो की शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करते हैं.
  • नारियल पानी बेहतरीन स्त्रोत हैं, अगर आप पानी ज्यादा नहीं पि सकते तो आपको दिन में करीबन चार पांच बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए यह डिहाइड्रेशन से बचाते हुए शरीर को पोषक तत्व भी देता रहेगा जिससे डेंगू में आपको बहुत आराम मिलेगा. अब आपने लग भग जान ही लिया होगा की डेंगू में क्या खाना चाहिए.

#8. सब्जियों का रस भी लें

  • डेंगू में क्या खाये ? सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो की पचने में भी ज्यादा समय नहीं लगाते. आप डेंगू बुखार में सब्जियों का रस पिए. इसमें आप गाजर, पालक, लोकि, ककड़ी और अन्य पत्तेदार जड़ी-बूटियां का सेवन कर सकते हैं. यह सभी आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व देंगी व शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान भी नहीं करेंगी.

#9. सूप देगा आपको ऊर्जा

  • सूप का सेवन आप सिर्फ डेंगू बुखार ही नहीं बल्कि हर तरह के रोग में कर सकते हैं, सूप का सेवन भी बहुत पोषक तत्वों से भरा हुआ होता हैं. यह शरीर की थकान मिटाता हैं, जोड़ों के दर्द को कम करता हैं, भूख खोलता हैं, पेट साफ़ करता हैं आदि इसका सेवन बहुत लाभप्रद व आसान होता हैं. (डेंगू में आप साफ़ सफाई का ध्यान रखते हुए केवल घर का ही सूप पिए)

#10. सभी तरह के फलों का रस भी पिए

  • सभी पहल व फलों को डेंगू में खाना चाहिए : सभी तरह के फलों का रस dengue में लाभ करता हैं खासकर नारंगी, अनानास, स्ट्रॉबेरी, अमरूद और कीवी जैसे फल डेंगू में रामबाण होते हैं. यह लिम्फोसाइटों के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो वायरल संक्रमण से लड़ते हैं. इसके अलावा आप पपीता के पत्तों का रस भी पिए, गिलोय का रस भी पिए आदि यह उपाय डेंगू में घटती प्लेटलेट्स की संख्या को नियन्त्र में रखेंगे.

Diet Tips For Dengue Fever

  • पानी ज्यादा से ज्यादा पिए
  • अगर ज्यादा पानी पिने के बाद 2-3 घंटे में खुलकर पेशाब आजाये तो समझना चाहिए की आप खतरे से बाहर हैं
  • डेंगू में कोई से भी भोजन को पेट भरकर न खाये, भूख से थोड़ा कम खाये
  • मांसाहारी भोजन का डेंगू में परहेज करे
  • तरल चीजे ज्यादा से ज्यादा लें
  • पपीता के पत्तों का रस और गिलोय का प्रयोग डेंगू में विशेष लाभप्रद होते हैं

दोस्तों यहां हमने आपको डेंगू में क्या खाना चाहिए और क्या न खाये dengue diet in Hindi इस विषय में पूर्ण जानकारी दे दी हैं इसके अलावा अगर आप और भी कुछ पूछना व जानना चाहते हैं तो निचे Comment Box में अपने मन की बात जरूर लिखे समय मिलने पर हम आपको तुरंत ही सही सलाह देंगे – धन्यवाद.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

9 Comments

  1. Hello sir muche dengue h meri plets dwon ho gyi hai muche jaldi thik hone ka upay bta de 7din se bimar hu bahut

  2. इसमें आपने तरल चीजे jyda खाने को बोला है
    क्या यह सही है

  3. Ji mai pichale 3 saal se lagataar subah brush karne ke baad 2 lahsun thoda adrak aur tulsi kaa patta sevan karta hoon phir bhi mai high blood pressure se pareshan rahta hoon aur es samay dengu ho gaya hai
    Shriman meri AGE 32 years hai aur mai janana chahta hoon ki dengu me dahi (curd) ka prayog kiya jaa sakta hai ki nahi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.