यह उपाय करे तो आपको नहीं होगा कोई रोग जरा सा जीवनशैली में बदलाव आपके जीवन को बदल सकता है

आज हम यहाँ आपको उन उपायों के बारे में छोटे रूप में बताने वाले है जिनको करने पर आप एक लम्बी और स्वस्थ जीवन बिता सकते है. अगर हम हमारी जीवनशैली में थोड़ा बहुत परिवर्तन करे और एक तरीके से चले तो हम आज की नई-नई बिमारियों से बिलकुल बच सकते है, वह हमें छू भी नहीं सकती है.

प्राचीन समय में लोग इन्ही चीजों को करते थे उनका जीवन पूरा प्राकृतिक था इसी वजह से उनकी उम्र लम्बी हुआ करती थी, उनमे बहुत ताकत हुआ करती थी, आज के समय में एक स्त्री दो तीन बच्चों को जन्म देने के बाद कमजोर सी हो जाती है और शरीर भी ढीला पड़ जाता है. त्वचा ढीली हो जाती है चेहरे पर से तेज गायब हो जाता है.

यह आपको भी पता होगा की प्राचीन समय में महिलाये 5-7 बच्चों को जन्म देती थी, यह एक अनुपात है इससे ज्यादा भी बच्चों को जन्म देती थी और फिर भी वह लम्बी उम्र जीती और स्वस्थ भी रहती. तो यह है एक प्राकृतिक जीवन का राज, अगर आज के समय में भी व्यक्ति अपने जीवन को प्राकृतिक कर लें तो वह सभी बिमारियों से मुक्त हो सकता है और एक अच्छे स्वस्थ जीवन को जी सकता है.

तो आइये छोटे रूप में हम आपको इन घरेलु उपाय के बारे में बताते है, वैसे यह उपाय आपको भी पता होंगे लेकिन यह कितने जरुरी है यह आपको नहीं पता होगा, आप खुद 1-2 इनको अपनाये फिर आप खुद इनको भूल नहीं पाएंगे.

शुरुआत करते है सुबह उठने से, सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप एक काम करे पेट भर कर पानी पिए वह भी घुटनो के बल बैठकर, ऐसा करने से आपको कब्ज, पेट ठीक से साफ़ नहीं होना, एसिडिटी, जोड़ों का दर्द आदि से बचाव होगा और यह सभी तकलीफ आपको जीवन में नहीं होंगी अगर आप इस बात को फॉलो करेंगे तोह.

इसके अलावा पेट भर कर पानी पि लेने के बाद, एक दो गिलास से काम नहीं चलेगा हां शुरुआत में आदत बनाने के लिए आप शुरू में एक दो गिलास पानी पि सकते है लेकिन आप धीरे धीरे कोशिश करे की आप ज्यादा से ज्यादा पानी पि सके. इसके बाद 5-8 तुलसी के पत्तों को तोड़कर चबाकर खाये यह आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाएगा, जो भी वायरल बीमारी होती है वह आपको होगी ही नहीं क्योंकि आपका शरीर इतना मजबूत हो जायेगा की कोई भी वायरल बीमारी आपको नुकसान नहीं कर पाएगी.

इस तरह सुबह उठने के बाद सबसे पहले आप यह तीन काम करे, बिस्तर से उठे घुटनो के बल बैठ कर पेट भरकर पानी पिए फिर तुलसी के पत्ते खाये. इसके 15 मिनट बाद तक आप कोई चाय नहीं पिए कुछ भी नहीं खाये.

इसके बाद अगर आप थोड़ा टहलने निकल सकते हो तो बहुत अच्छा है, सुबह इतना घूमे की आपका शरीर थोड़ा गर्म हो जाए अगर आप घूमने नहीं जाना चाहते तो कम से कम घर पर खुली हवा में बैठकर योगासन और प्राणायाम जरूर करे. प्राणायाम आपके शरीर में ताजा हवा भर देगा जिससे आपका मन दिन भर ताज़ा रहेगा, निराशा या उदासी आपको नहीं आएगी. इस तरह सुबह के समय घूमना योगासन प्राणायाम बहुत ही असरकारी होते है.

बाकी की जानकारी हम आपको अगले पोस्ट में देंगे अभी के लिए इतना ही.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.