बाबा रामदेव ने बताए पथरी के 5 अचूक इलाज : Kidney Stone

pathri ka ilaj baba ramdev, ramdev baba ki pathri ka ilaj

पथरी का इलाज बाबा रामदेव हिंदी में आयुर्वेदिक जैसे-जैसे व्यक्ति का आहार विकृत होते जा रहा है और शारीरिक श्रम का आभाव होता जा रहा है पानी की मात्रा कम होती जा रही है हमारे Daily Life में हम पानी कम पीते हैं और तैलीय पदार्थ ज्यादा खाते हैं.  और कई तरह की अंग्रेजी दवा का सेवन भी करते है.

उससे पथरी हो जाती है एक तो gallbladder में stone होता है (पित्त की पथरी), एक Pancrease में stone होता है (अग्न्याशय पथरी), एक kidney में stone होता है (गुर्दे में पथरी) फिर किसी को गले में और किसी को तो पुरे शरीर में कही भी पथरी हो सकती है.

पथरी का कारण बाबा रामदेव

पथरी में Calcium deposit हो जाता है, ज्यादातर वो पथरी बन जाता है वो calcium deposit सभी तरह की पथरी में होता हैं. Calcium का deposition जो है वह कही भी हो सकता है. (उदाहरण के लिए मेने एक को देखा था उसको गले में पथरी हो गई थी इस तरह लोगों को शरीर में कही भी पथरी हो जाती है) हर जगह ज्यादातर तो पथरी कैल्शियम से बनती हैं. अब निचे पड़ें बाबा रामदेव के पथरी निकालने के उपाय के बारे में.

पथरी का इलाज बाबा रामदेव पतंजलि

Pathi Ka ilaj Baba Ramdev

Divya Ashmarihar Ras Medicine 

Medicine for kidney stone by baba ramdev अब निचे पड़ें बाबा रामदेव के पथरी निकालने के उपाय के बारे में. तौर पर हम यवक्षार है, मुलीक्षार है, जौ का मूली अक्षर बना लेते है उसकी प्रक्रिया है हजरल यहूद भस्म उसमे डालते है फिर श्वेत परपर्ती को उसमे डालते है तो इससे हम अस्महिर रस “divya ashmarihar ras” बनाते हैं. इसका सेवन सुबह व शाम एक 1 ग्राम किया जाता है. यह पतंजलि रामदेव बाबा की पथरी के लिए दवा में सबसे बेहतर और असरकारी होती है.

  • और पथरी के लिए कुछ काढ़े होते है. जैसे वरुण की छाल है गोखरू है पुनर्नवा है, पाषाणभेद है. इन सब को मिलाकर के हमने अस्महिर काढ़ा बनाया इसका भी सेवन एक-एक चम्मच काढ़ा बनाकर कर लिया जाए तो पथरी दूर हो जाती है. हमारी दादी माँ के नुस्खे में एक है यह जिसे लोग भूल से गए है,
  • एक पत्थरचाट नमक पौधा होता है. इनका 3 से 4 पत्ते का सेवन कर लिया जाए तो सभी तरह की पथरी से छुटकारा पाया जा सकता है. किसी की सात दिन में किसी की 15 दिन में किसी की एक महीने में पथरी निकल जाती है.
  • कपालभाति करते-करते लोगों को थोड़ा सा दर्द होने लगता है फिर वह थोड़ा पानी पीते है और पथरी निकल जाती है ऐसे ही ज्यादातर लोगों के साथ जाता है. Gall stone में भी यदि बहुत ज्यादा gallbladder पूरा ही भर गया हो तो उस समय तो आपको इसका operation कराना ही पड़ेगा.

यह सभी तो आरंभिक अवस्था के पथरी के मरीजों के लिए है. तो कपालभाति जो है यह पथरी के लिए रामबाण उपचार में से है इसको योग में पथरी के लिए बहुत महत्व दिया जाता है.

आप खुद इन रामदेव पथरी के उपचार में इन असरकारी व रामबाण घरेलु नुस्खे को अपनाये और दूसरों को भी बताये जिससे की किसी को भी पथरी के लिए operation कराने की जरुरत न पढ़े और एक बार आप operation करा लेते है तो बार-बार फिर से पथरी develop होती है. इसलिए आपरेशन कराने पर भी पथरी का Permanent solution नहीं होता है.

pathri ke upay by baba ramdev

Divya Ashmarihar Ras Medicine

  • अगर आप नियमित रूप से कपालभाति प्राणायाम करते है और थोड़ा तेज चलते हैं या थोड़ा तेज दौड़ते हैं तो आपको कभी भी पथरी नही होगी. दूसरी बात आपको पानी की मात्रा में कमी नहीं करना चाहिए, पानी जितना ज्यादा हो सके पिए.
  • Gallbladder stone गुर्दे की पथरी भी बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है Gallbladder का जो stone हैं वो Cholesterol के बढ़ने से होता है यदि आप नियमित रूप से कपालभाति करते हैं तो आपको Gallbladder stone भी नहीं होगा और आपका cholesterol भी control में रहेगा.
  • तले हुए पदार्थ हम ज्यादा खाने लगे और शारीरिक श्रम छूट गया इसलिए आजकल हमें नई-नई तरह की बीमारियां होने लगी हैं.
  • तो इसमे कपालभाति तो जरूर करना चाहिए नहीं तो आपको kidney stone, gallbladder stone व pancrease stone या शरीर में कही पर भी stone हो सकता हैं, गुर्दे की पथरी, पित्त्त की पथरी बाबा रामदेव के उपाय.
  • कभी-कभी छाछ भी पीलिया करे, पहले के लोग खाने के बाद या दिन में कभी भी थोड़ी सी खट्टी सी छाछ पीलिया करते थे, इसके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छे असर पड़ते है, इससे मूत्र रोग भी नहीं होते और शरीर के विकास के लिए भी इसमे calcium से लेकर सभी तरह के पोषक तत्त्व होते है. यह digestion के लिए भी बहुत अच्छी होती है. तो छाछ का सेवन कभी-कभी जरूर कर लिया करे

pathri ka ilaj by baba ramdev, pathri ka ilaj patanjlai

  • ऐसे ही आयुर्वेदिक और प्राचीन नुस्खे हमने पिछली पोस्ट में बताये थे जो की पथरी को जड़ से ख़त्म करते है आप उन्हें भी एक बार जरूर पड़ें. इसके लिए इस नेक्स्ट पेज पर क्लिक करे.
  • NEXT PAGE

आप योगाभ्यास करके यह जो हमने प्राकृतिक बाबा रामदेव के उपाय बताये इनको अपना करके आप बार-बार पथरी होने की जो tendency हैं उससे भी आप बच सकते है. बाबा रामदेव सभी तरह की गुर्दे व पित्त पथरी के लिए योग आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा को अपनाये जिससे की आप बार बार पथरी होने से बच जाएंगे.

तो इस तरह आप बताये गए उपाय को करते रहे, इन नुस्खों करने से सिर्फ 10-15 दिन में ही आपकी समस्या हल हो जाएगी. अब आप इस पतंजलि पथरी का इलाज बाबा रामदेव, kidney stone treatment by baba ramdev को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और सभी लोगों तक इसे पहुंचाए ताकि बिना किसी ऑपरेशन के लोगों की गुर्दे पित्त की पतरी से छुटकारा मिल सके.

यह बताये गए उपाय बहुत ही असरकारी है, इसके अलावा आप राजीव दीक्षित जी वाला पोस्ट भी पड़े उसमे उन्होंने भी जबरदस्त उपाय बताया है जो की पथरी को नष्ट करता है.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

81 Comments

  1. Aap yahan diye gaye pathri par sabhi post padein or unme diye upay ko ajmaye to aapko aasani hogi

  2. Baba ji mujhe gall bladder mai multiple stone hai to mujhe kya krna chahye
    or jo aapne home remides btayi hai to un mai se kitni krni hai ya sari karni hai

  3. Baba ji meri bhanji ko age 15 years, usko gallbladder me chhote chhote stone ke tukde ho gye hai btaye kya kre ?

  4. Suggestion hmne diye hai dost, iske alawa pathri par or bhi posts likhe hai aap unhein bhi padein

  5. Comment Text*respected baba ji meri wife ko 12 mm ki stone thi kidney ma jo ab 10mm ki rha gyai ha or urain ki nali ma ha ……please tell me any suggestion

  6. 10-11mm gallblader stone हो gya hai.. बिना operation का कोई उपाय suggest kijiye

  7. यह आपको रोजाना होता हैं या सिर्फ गर्मी के मौसम में होता हैं ???

  8. Hlw baba Mera Naam Shiv Kumar Singh hai Mujhe urine Mein infection hai Har Samay Jalan Hota Hai please baba Mujhe Bataye Main Kya Karoon problem 9 year SE ho rha Hai my 20 year ka hoon please baba Koi medicine Bataye main bahut tension mein hoon main check bhi karwa ya Kahi baar lekin kuch bhi pata nahi chalta par Jalan Hamesha Hota Hai urine karte samay

  9. Related Post me rajiv dixit ji ka article pade pathri ke baare me unhone btaya he medicine ka.

  10. Hlo sir mujhe gallbladder m 2mm ka stone h. Dr.ne operation k liye bola h kya bina operation k m thik ho skti hu

  11. आप इन उपायों को करके देखिये और Related Posts Section में जाकर पथरी से सम्बंधित अन्य लेख भी पड़ें वहां पर और भी उपाय दिए गए हैं.

  12. यह सभी पथरी की रामबाण दवा व उपाय ही हैं दोस्त आप इसके अलावा रिलेटेड पोस्ट में जाकर पथरी से सम्बंधित सभी लेख पढ़िए वहां आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

  13. Sir mere 5 mm ka right kidny m stone h mujhe dva ka name bta dijie or sevan karne ka tarika
    Or parhej bhi bta dijie please sir

  14. Baba Ramdev medicine for kidney stone treatment

    Punarnavadi Kvath – रोजाना हलके गर्म पानी के साथ दोनों समय भोजन करने से पहले लें. इसके साथ आप Nil Stone और Dvya Gokshuradi Guggulu भी ले सकते हैं. यह बाबा रामदेव की दवा हैं पथरी किडनी स्टोन के लिए. आप इसे पतंजलि स्टोर्स से खरीद सकते हैं.

  15. जी हां, बहुत सी आयुर्वेदिक दवाइयां होती हैं जिनसे उपचार किया जा सकता हैं.

  16. आप नजदीकी चिकित्सक से परामर्श लीजिये.

  17. Sir ji muje dono kidney mai and mutrashya ki nali mai aur gall balder mai stone hai mai kya karu.
    Please give me better solution

  18. आप यह उपाय कर के देख सकते हैं, साथ ही नजदीकी डॉक्टर को भी दिखाए.

  19. mera naam rahul hai ar mujhe right kidney me do stone hai ar left me ek 4mm both iska ilaj ho skta hai pllzz btaye

  20. Mujhe gallbladder me 9.6 MM ki pathari h kya isko bina opreation ke baba ram dev ki dawa se theek kiya ja sakta h please btaiye

  21. Mera name vinay kumar Sharma hai
    mujhe left side kidney me 5mm ka stone ho gaya hai khana kha kar walk karne per halka dard hota hai iska ilaz abhi chal raha hai 3 month ka dawa mila hai jisme ek neeri tablet or Himalaya ka cystone mila hai jo ki 3 time khana padta hai 2 month se kha raha hoo lekin abhi tak nahi gira ……….pleas mere sahi hone ka upchar batawe beacuse mai difence ki taiyari kar raha hoo

  22. जी मनीषा जी यहां पर पथरी के उपाय ही तो बताये गए हैं. यहां जो पथरी के इलाज के आयुर्वेदिक उपाय व नुस्खे बताये गए हैं आप उन्हें करते रहिये. ताकि पथरी ज्यादा बढ़ न पाए, इसके साथ ही आप नजदीकी डॉक्टर से check up भी करवा सकती हैं ताकि समस्या का समाधान सरल हो सके.

  23. I am having multiple stones in my gall bladder. Could it be cured by patanjali medicines and regular yoga?

  24. Btaye Gaye Nuskho ko aajmaiye. Agar fir bhi aapki tabiyat me sudhar najar na aaye to najdiki doctor ko dikhaye. Btaye gaye sabhi nuskho ko dhyan mein lein.

  25. Mujhe kidney stone 4.4 centimetres 2.8 centimetre or 1.8 mm 18 stone at right kidney mein hai kya iska ilaj Bina operation ke ho sakta hai kripya Jankari De

  26. Yah bahut si chijon par depend karta hai. Aapko Doctor se checkup karwana chahiye.

  27. Mujhe kidny ke paas dard hota he toylet karte time jayda dard hota he kya ho sakta he

  28. ऊपर बताया गया बाबा रामदेव का उपाय कीजिये इसके साथ ही यहां बताये गया उपाय व बातों पर ध्यान दीजिये कुछ ही महीनो में आपको आराम होने लगेगा. साथ ही राजीव दीक्षित जी द्वारा बताया गया यह उपचार भी करे

  29. मुझे पित की थैली में 1.42 सेमी: की पथरी है बिना आपरेशन इलाज सम्भव है

  30. पथरी रोग से परमानेंटली छुटकारा पाने के लिए बाबा रामदेव के यह नुस्खे अपनाये यह लेख पड़ें व इसके साथ ही यह दिए गए सभी पथरी से सम्बंधित लेख जरूर पड़ें ताकि पूरा उपचार हो सके.
    Patanjali Stone Treatment)
    , Stone Treatment By Rajiv Dixit Ji
    , Kidney Stone 25 Remedies
    , उम्मीद हैं आपकी पथरी का पूर्ण इलाज हो जाए.

  31. My mother affected with gallbladder pathri. How can I remove it fully. If any medicine in yours. Please suggest me.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.