101% सिर की खुजली का इलाज 8 आसान उपाय : जड़ से छुटकारा करे

खुजली और खारिश से जुडी कई समस्याए आई दिनों सामने आती जा रही है, जिससे बालों में और त्वचा में भी रूखापन सा आने लगता है आइये जाने सिर में खारिश का इलाज करने के उपाय  बैक्टीरियल इन्फेक्शन और अन्य इन्फेशन के संपर्क में आने से सिर की खुजली होना शुरू हो जाती है.

अगर समय पर सिर में खुजली के उपाय नहीं किये जाए तो यह आगे चलकर बालों में समस्या पैदा करने लगते है जैसे बालों का झड़ना, टूटना, रुखा होना आदि. लम्बे समय तक अगर सिर में होने वाली स्कल्प इचिंग का ट्रीटमेंट न किया जाए तो यह कई बुरे असर करती है.

इसे इंग्लिश में स्कैल्प की खुजली भी कहते है, इस हेयर इचिंग से छुटकारा पाने के लिए हम आपको जरुरी तरीके बताएंगे आइये जाने Head सिर की खुजली का इलाज reason and hair itching problem solution in Hindi.

शुरुआत में सिर की खुजली धीरे-धीरे बढ़ती है फिर यह डैंड्रफ का रूप ले लेती है इस तरह बालों की सुंदरता को छीन लेती है व बालों को रुखा बना देती है जिससे बाल बहुत बेकार हो जाते है.

सिर में खुजली के कारण क्या है ?

  • साबुन, शैम्पू नाहते वक्त सिर में ही लगे रह जाने से
  • सिर में लगाए गए शैम्पू, साबुन को ठीक से नहीं धोने से
  • सोरायसिस, रोसेशिया व अन्य खुजली वाली बिमारियों के कारण
  • एक्ज़िमा रोग के होने से
  • फंगल इन्फेक्शन होने से
  • बैक्टीरिया के संपर्क में आने से

किसी व्यक्ति को सिर की खुजली है, तो ऐसे में अगर आप उसके लगाए हुए साबुन आदि चीजों का उपयोग करते है तो आपको भी सिर में खुजली होने लगती है. यह एक फैलने वाला रोग है.

sir me kharish ka ilaj, sir ki khujli ke upay

सिर में खुजली के उपाय व खारिश का इलाज

Scalp Sir Ki Khujli Ka ilaj in Hindi

#1. सिर में खुजली के लक्षण गंजापन होना, सिर में खुजली होना, सिर में सफ़ेद पपड़ी का निकलना, बालों का रुखा होना, बालों का झड़ना, मीठी-मीठी खुजली भी चलती है कई बार, बालों में सफ़ेद सफ़ेद कुछ निकलना आदि डैंड्रफ होना आदि सिर की खारिश के लक्षण होते है. अब हम आगे आपको स्कैल्प की खुजली के इलाज के लिए कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे है, इन्हे आप करेंगे तो कुछ ही दिनों में इस रोग का जड़ से इलाज हो जायेगा.

#2. एक चम्मच नीबू का रस और 1/2 कप पानी लें, अब इन दोनों को आपस में मिलाकर अपने बालो में लगाए फिर अगले 10-15 मिनट तक ऐसे ही इसको बालों में लगा रहने दें इसके बाद हलके सामान्य ठन्डे पानी से सिर को धो लें. सिर में खारिश ख़त्म करने के लिए इस घरेलु उपाय को आप शुरुआत में 7 दिन में 3-4 बार करे फिर एक सप्ताह में दो बार तक करे तो सिर की खुजली होना बंद हो जाएगी sir ki khujli ka ilaj में यह बहुत आसान सा तरीका बताया है.

#3. टी ट्री आयल की 20-21 बूंदे किसी भी बेबी शैम्पू में मिलाकर अपने सिर पर लगाये, ऐसा आप रोजाना करे. इसके उपयोग से सिर की स्किन अच्छी होगी. इसके अलावा आप टी ट्री आयल की दो चार बूंदों को सिर में लगाकर रोजाना मालिश करे तो इससे भी बहुत फायदा मिलेगा.

#4. छाछ सिर की खुजली के उपाय में सबसे आसान और असरकारी है. इसके लिए आपको सिर्फ छाछ से अपने सिर को एक सप्ताह में दो तीन बार धोना है, सिर को छाछ से धोने के बाद थोड़े देर बालों को ऐसे ही रखे फिर हलके ठन्डे पानी से सिर को धो लें. इस घरेलु उपाय से बालों की और समस्या भी दूर हो जाएंगी. बाल मुलायम और सुनहरे बनेंगे.

#5. Hair itching problem दूर करने के लिए दही का उपयोग भी कर सकते है. दही को अपने सिर में लगाए और कुछ देर तक इससे मसाज करे, अच्छी मालिश करे फिर 15 मिनट तक ऐसे ही खुला छोड़ दें और बाद में धो ले. इससे बालों में मजबूती आएगी, डैंड्रफ खत्म होगा, बाल मुलायम रेशमी बनेंगे. जब तक आराम न हो एक दिन छोड़कर कर सकते है.

#6. नारियल का तेल और कपूर इन दोनों के घरेलु नुस्खे से भी सिर की खुजली दूर की जा सकती है, इसके लिए नारियल तेल में थोड़ी से कपूर मिलाकर सिर में बालों की जड़ों में अच्छे से मालिश करे तो तुरंत ही खुजली मिट जाएगी (sir ki khujli) सिर में खारिश का इलाज में यह बहुत लाभ करता है.

[wps_note size=”20″ background=”#000000″ color=”#ffffff” radius=”3″]सिर में इस तरह की खुजली से बचने के लिए आप बालों को अच्छे से धोये, बालो की जड़ों में साबुन शैम्पू लगा न रह जाए इस बार का खास ध्यान रखे. क्योंकि ज्यादातर यह परेशानी इसलिए आती है. अपनी उंगलियों से बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करते हुए सहलाते हुए बालो की मालिश करे व पानी से धोये.[/wps_note]

#7. अलोएवेरा के पत्तों के रस को बालों में लगाकर मालिश करने से भी काफी फायदा होता है, अलोएवेरा के पत्तों का रस या अलोएवेरा जेल दोनों में से किसी को भी बालों में लगाए जड़ों तक अच्छे से मालिश करे और फिर पंद्रह मिनट बाद बालों को धो लें. इस तरह बालों की सुंदरता, मुलायम और कोमलता बढ़ेगी hair itching problem solution मिलेगा.

#8. Scalp ki khujli नीबू में एंटी बैक्टीरियल एंटीफंगल गुण होते है जो की बालों के बैक्टीरियल कीटाणुओं को मरने में बहुत मदद करते है. इसके लिए आप नीबू और शहद दोनों को आपस में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर लगाए फिर पंद्रह मिनट बाद इसे साफ़ पानी से धो लें. खुजली डैंड्रफ आदि से छुटकारा मिलेगा.

तो यह थे कुछ सिर में खुजली के उपाय hair itching problem solution in Hindi जिनके जरिये आप बालों में हो रही खुजली को जड़ से ख़त्म कर सकते है. इसके अलावा हमने बालों की समस्याओ पर और भी कई पोस्ट लिखे है आप उन सभी को एक बार जरूर पड़ें.

उम्मीद करते है सिर की खुजली का इलाज के इस पोस्ट में दिए गए नुस्खों से आपको पूरा पूरा लाभ हो.इसके अलावा अगर आपको यह उपाय ठीक से समझ नहीं आये तो निचे कमेंट कर के हमे बताये की आपको क्या समझ नहीं आ रहा है.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.