100% सुखी खांसी जड़ से बंद करने का इलाज और 8 सिरप का नाम

sukhi khansi, sukhi khansi ke karan, sukhi khansi ke nuskhe

सूखी खांसी का बढ़ियां उपचार और सिरप का नाम जाने यह बहुत ही दर्द देती है, बार-बार खांसने से गले में दर्द और बेचैनी होने लगती है, इसके लिए कई लोग किसी भी तरह की सिरप का सेवन का लेते है जिससे कोई लाभ नहीं होता. इसीलिए यहां आपको सही दवा सिरुपस बताएंगे इनके जरिये आपको 100% लाभ होगा साथ इसके कारण और लक्षण भी बताएंगे आई जानते है best syrups and remedies for dry cough treatment in Hindi at home.

सामान्यतः : खांसी (Cough)  दो तरह की होती है एक खांसी में खांसते वक्त बलगम आता है और दूसरी खांसी में ऐसा कुछ नहीं आता, यानी सुखी खांसी में हमे ऐसा लगता है की गले में कुछ अटक रहा है और खांसी चलती रहती है इसमें किसी भी तरह का बलगम आदि नहीं आता इसी को सुखी खांसी कहते है. यह बहुत ही तकलीफ देइ होती है इसको बढ़ने से रोकने के लिए जल्द हीइलाज करवा लेना चाहिए.

सूखी खांसी के कारण

  • सुखी खांसी की पहचान बहुत ही आसान है, एक तो इस खांसी में बलगम नहीं आता और दूसरा गला सूखा रहता है और ऐसा लगता है जैसे गले में कुछ अटक रहा है और बार-बार खांसने पर भी वह अटका हुआ नहीं निकलता तो अगर आपके साथ यह हो रहा है तो यह साफ है की आपको dry cough है.

सुखी खांसी के कारण

sukhi khansi, sukhi khansi ke karan, सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

सुखी खांसी का इलाज बढ़िया घरेलु उपचार

Sukhi Khansi Ka Syrup Ka Name Bataye

#1.

रोजाना पके हुए मीठे सेब एप्पल खाते रहने से सुखी खांसी में लाभ होता है, इसके साथ ही मानसिक रोग, कफ, यक्ष्मा में सेब का रस व इसका मुरब्बा बहुत लाभप्रद होता है, यह सुखी खांसी का जड़ से इलाज  करता है.

#2.

सामान्य खांसी और सुखी खांसी में कालीमिर्च और मिश्री मुँह में रखने से गला खुल जाता है.

#3.

कालीमिर्च और मिश्री बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, फिर इसमें इतना घी मिलाये की गोली बन जाए. इस गोली को मुंह में रख कर चूसने से प्रत्येक प्रकार की खांसी मिट जाती है. या 10-10 कालीमिर्च पीसकर शहद में मिलाकर सुबह शाम चाटें. रात को कालीमिर्च और दूध गर्म करके पिए तो यह भी लाभ देगा.

#4.

पीसी हुई 10 कालीमिर्च एक चम्मच घी में मिलाकर चाटने से सुखी खांसी बिलकुल ठीक हो जाती हैं.

  • पान में लौंग डालकर खाने से भी बहुत आराम मिलता हैं.

5. खांसी बार-बार चलती हो तो सेंकी हुई हल्दी का टुकड़ा पान में रखकर खाये. रात को खांसी आना के लिए – अगर रात में चलने वाली खांसी अधिक चलती हो तो पान में अजवाइन डालकर खाना भी बेहद लाभदायक होता है.

#6. 

खांसी के बढ़ियां घरेलू उपचार में एक बहेड़े के छिलके का टुकड़ा अथवा छील हुए अदरक का टुकड़ा सोते समय मुख में रखकर चूसते रहने से बलगम आसानी से निकल जाती है. सुखी खांसी, व दमा मिटता है और खांसी की गुदगुदी या सरसराहट मिटकर नींद आ जाती है.

#7.

100 ग्राम गर्म जलेबी को 400 ग्राम दूध में डालकर खाने से सुखी खांसी में अत्यंत लाभ होता है, यह एक बढ़ियां घरेलू उपचार है.

#8.

भुनी हुई फिटकरी 10 ग्राम और देसी खंड 100 ग्राम दोनों को बारीक़ पीसकर आपस में मिला लें और बराबर मात्रा में चौदह पुड़िया बना लें. सुखी खांसी में 125 ग्राम गर्म दूध के साथ एक पुड़िया रोजाना सोते समय लें. गीली खांसी में 125 ग्राम गर्म पानी के साथ एक पुड़िया रोजाना सोते समय लें, ये उपाय सुखी खांसी का सिरप माना जाता हैं. पुरानी से पुरानी खांसी को जड़ से नष्ट करने में 10 दिन लेता है साधारण खांसी को तो कुछ ही दिनों में ख़त्म कर देता है.

(फिटकरी को भूनना यानि तवे या लोहे की कढ़ाई पर इसे डालकर अच्छे से सेंक लें और फिर बाद में बारीक़ पीसकर रख लें, इसी को भुनी हुई फिटकरी कहते है)

#9.

कालीमिर्च बहुत बारीक़ पीसी हुई में चार गुना गूढ़ मिलाकर आधा-आधा ग्राम की गोलियां बना लें. दिन में 3-4 बार गोलियां चूसने से हर तरह की खांसी ख़त्म हो जाती है. ये भी बढ़िया सुखी खांसी की दवा है.

  • 10. छोटे बच्चों की सुखी खांसी का इलाज में आप बच्चों के गूदे यानि मल त्याग के मार्ग पर दिन में तीन चार बार सरसो का तैल लगा दें इससे 100% लाभ मिलता है.

#11.

एक कप पानी में 3-4 लहसुन की कलियां डालकर अच्छे से उबाले जब तक की पानी आधा न रह जाए फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाये. वायरल इन्फेक्शन से होने वाली सुखी खांसी इससे तुरंत दूर होती है. साथ ही रात को सोने से पहले लहसुन की 1-2 कली को आग के अंगारे पर सेंक कर खाने से भी रामबाण लाभ होता है.

सूखी खांसी का सिरप नाम

  • बढ़ियां घरेलू उपचार के उपाय जो की यहां दिए गए हैं इनको घर पर बनाने से कतराते हैं और किसी बाजार की सिरप का प्रयोग करना चाहते हैं तो हम निचे कुछ ऐसी ही सिरप नाम के बारे में बता रहे हैं जो आपके लिए बेहद लाभप्रद रहेगी.
  • पतंजलि की सिरप में DIVYA SWASARI PRAVAHI का सेवन करे. 5-10 ML सुबह शाम इसको ले, इसका सेवन छोटे बच्चे भी कर सकते है और यह हर तरह की खांसी में लाभप्रद सिरप है.
  • Dabur Honitus – यह सबसे प्रसिद्द सिरप है जो की ज्यादातर लोगो द्वारा खरीदी जाती है, तुलसी, मुलेठी और अन्य जड़ी बूटियों के मिश्रण से यह सिरप बना होता हैं. इसका रोजाना सेवन करने से सभी तरह के Cough को जड़ से नष्ट करती है.

इसके आलावा हम निचे सुखी खांसी dry cough syrup के नाम बता रहे हैं.

  • Himani Fast Relief Herbal Cough And Cold Triple Action Syrup
  • Zandu Zefs Cough Syrup
  • Himalaya Koflet, Charak Kofol
  • Hamdard Joshina
  • Divya Pharmacy Swasari Pravahi आदि इन सिरुपस के नियमित सेवन से आप सुखी व हर तरह की खांसी से छुटकारा पा सकते हैं.

सुखी खांसी से बचने के उपाय

  • तुलसी के 4 पत्ते रोजाना खाये, यह सबसे बढ़ियां घरेलू उपचार है.
  • तुलसी, कालीमिर्च की चाय पिए
  • बताई गई सुख खांसी की दवा गोली का सेवन करे
  • जैसे ही जुकाम हो उसको पहले तुरंत ही ख़त्म करे
  • लौंग चूसने से भी खांसी दूर रहती है

सूखी खांसी का सिरप नाम, सुखी खांसी का इलाज, sukhi khansi ka syrup,

सर्दी जुकाम और खांसी को कभी भी छोटा नहीं समझना चाहिए, यह हर तरह की बीमारी की शुरुआत होती हैं. अगर इनको नजरअंदाज किया जाए तो यह धीरे-धीरे एक बीमारी का रूप ले लेते हैं.

जैसे सर्दी से बुखार आती है, फिर बुखार से टाइफाइड बन जाता हैं, ठीक वैसे ही खांसी की देखभाल नहीं करे से वह टीबी, दमा आदि रोगो तक आपको लेजा सकता है व फेंफड़ो को नुकसान पहुंचा सकता हैं.

इसलिए किसी भी बीमारी को छोटा न समझे व इस बढ़ियां घरेलू उपचार करवाए. हर साल कई लोग इसी वजह से अपनी जान गवाते हैं.

इस तरह आप बताये गए सुखी खांसी का इलाज, sukhi khansi ki syrup ka name bataye के इस पोस्ट में दिए सभी उपायों का सेवन करे, आप चाहे तो नुस्खे का प्रयोग करे या दवा का, आपको जो सरल सहज लगे वह आप करे. वैसे अगर आप इन आयुर्वेदि नुस्खों का सेवन करते है तो यह किसी भी सिरप से जल्दी खांसी को ख़त्म कर देंगे.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)

15 Comments

  1. Mujhe7sall se Suki khasi hai itni davi khali hai firbhikoi fayeda nahi hots agnreji desi sab tar ha ki dabyi khali par koi Adar nahi sarir bahut sukh gayahai mine bhut paresan hnu krpya koi acha uyae bataeye meri age32sall hai or muje ye sardiyo me hot I hai

  2. Sir I’m ram Kumar
    My mother has suffering from sukhi khasi… From 3month…i also advised from doctor but no any changes..
    Age 42 yra

  3. Bataya hai na, haldi me ek chimti bhar namak milaakar roti banane ke tave par senke aur fir use khaa le upar se gunguna panai pile.

  4. mujhe Sukhi khasi 6 months hai….aisa lagta hai gale me kuch phans gya hai….please koi upay bataye….ya dawa ka naam bataye

  5. Meri panch saal ki beti h use sukhi khansi hoti hum p.g.i. tk ja chuke h bo bolte h ki alregy h jb ye 14-15 saal ki hogi to apne app thik ho jaigi ab koi upay batayan agar khansi ki syrup na de to khansi band nai hoti

  6. Sukhi khansi 1saal se aa rhi kai specialist ko dikhaya blood exray par koi fayda nhi bulgum jam gya hai please sir koi vikalp btaye hardi lavang ye sab bhi kar chuke hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *