typhoid ke lakshan, typhoid symptoms in hindi

टाइफाइड के सही लक्षण और कारण : कैसे होता है टाइफाइड

अंदरूनी बुखार नई पुरानी टाइफाइड के लक्षण टाइफाइड के लक्षण बताएं और कारण इसे आम भाषा में हम मियादी, मोतीझरा भी कहते हैं, यह भारत का आम बुखार हैं जो की हर एक व्यक्ति के जीवन में उसे एक न एक बार जरूर होता हैं. एक बार यह टाइफाइड बुखार किसी व्यक्ति को हो जाए तो फिर उसका शरीर पहले जैसा नहीं रह जाता. उस शरीर की कार्य प्रणाली बहुत कमजोर हो जाती हैं.

  • इस पोस्ट को आप पूरा निचे तक पड़ें, जल्दबाजी न करे.

Doctor’s & Experts ऐसा कहते हैं की एक बार किसी को टाइफाइड हो जाए तो फिर उसका शरीर ज्यादा प्रगति नहीं कर पाता. इसका यह खतरनाक असर सबसे ज्यादा बच्चों पर पढता हैं, क्योंकि उनके शरीर की Growth अभी बाकी रहती हैं, वह प्रगतिशील रहती है और अगर ऐसे में उन्हें यह टाइफाइड हो जाए तो फिर उस बच्चे का शरीर फिर तेजी से नहीं बढ़ पाता.

जिंदगी भर उसके शरीर में हलकी कमजोरी सी रहती हैं. उसको अच्छी सेहत बनाने में बड़ी परेशानी आती है. यहां हम आपको typhoid  symptoms in Hindi और prevention में पूरी detail में बताएंगे जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से अपने शरीर में लक्षण है या नहीं यह जान सकेंगे. इसके कारण के बारे में जानिए.

हमारी आम भाषा में अगर टाइफाइड की परिभाषा कही जाए तो वह ऐसी होगी – सामान्य बुखार के आने पर उसकी ठीक से देखभाल व इलाज न करवाने से बुखार बिगड़ जाता हैं. यह “बुखार बिगड़ जाना” ही टाइफाइड की परिभाषा हैं.

typhoid ke lakshan, typhoid symptoms in hindi

टाइफाइड फीवर हर साल कई लोगों को मौत के मुंह में पहुंचा देता हैं. क्योंकि ज्यादातर बुखार के मरीज इसे आम बुखार समझ कर टालते रहते हैं. वह टाइफाइड बुखार में लक्षणों को पहचान नहीं पाते.

क्योंकि इसके के लक्षण आम बुखार की तरह ही होते हैं बस इसमे थोड़ा बहुत फर्क होता हैं. जिसे अधिकतर रोगी समय पर पहचान नही पाते और फिर इसके इलाज में देरी कर देते हैं. इसी वजह से उनका बुखार और ज्यादा serious हो जाता हैं. फिर बाद में उन्हें इससे छुटकारा पाने के लिए ज्यादा दुःख उठाना पड़ता हैं.

टाइफाइड के लक्षण बताएं क्या है

Typhoid Ke lakshan batao kya hai

  • अब हम जानने की कोशिश करते हैं की टाइफाइड क्यों और किस वजह से होता हैं

टाइफाइड होने का कारण Causes Of Typhoid Fever

  • टाइफाइड फीवर Salmonella typhi bacteria के infection से होता हैं. यह बैक्टीरिया शरीर की आंतों में सूजन पैदा कर देता हैं. इससे शरीर में ज्यादातर आंत्र ज्वर अंदरूनी बुखार बना रहता हैं. Salmonella typhi bacteria सिर्फ मानव शरीर को ही प्रभावित कर सकता हैं यह किसी भी जानवर के शरीर को प्रभावित नहीं कर सकता.
  • यह बैक्टीरिया हमारे मुंह के जरिये शरीर में प्रवेश करता हैं फिर यह कुछ दिनों तक Intestine में रहता हैं इसके बाद intestinal wall और bloodstream में पहुंच जाता हैं. यहां पर पहुंचने के बाद यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता हैं सबसे पहले यह भोजन प्रणाली को प्रभवित करता हैं फिर धीरे-धीरे पुरे शरीर को प्रभावित करने लगता हैं.

Salmonella Typhi bacteria हमारे शरीर में कहां से आता हैं

  1. गन्दा पानी पिने से – ज्यादा दिन का रखा हुआ पानी या दूषित, कुवे का पानी पिने से यह Virus हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता हैं.
  2. खराब भोजन करने से – ज्यादा दिन का या भोजन को खुले में रखने पर उसका सेवन करने से भी यह बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता हैं.
  3. यात्रा करते समय – जब हम कहीं यात्रा (Tour) पर जाते हैं तो वहां हमें मज़बूरी में जैसा भी पानी व खाना मिल जाए उसे खाना पढता हैं, तो ऐसी स्थिति में भी यह बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता हैं.
  4. सामान्य बुखार सर्दी जुकाम की देखभाल न करने पर – सर्दी, खांसी व सामान्य बुखार के आने पर इनकी सही से देखभाल न करने पर यह बैक्टीरिया शरीर पर हावी हो सकता हैं. (ज्यादातर लोगों को इसी कारण से टाइफाइड बुखार आता हैं)
  5. बीमार व्यक्ति का झूठा पानी पिने से – किसी रोगी का झूठा पानी और झूठा भोजन करने से भी टाइफाइड हो सकता है. (इसलिए टाइफाइड बुखार को छुअछुआद रोग में भी गिना जाता हैं)
  • बार बार बुखार आना और दवाई का पूरा कोर्स न लेना – (typhoid common causes) यह सबसे आम कारण हैं ज्यादातर मरीज सर्दी जुकाम या सामान्य बुखार के आने पर डॉक्टर को तो दिखा लेते हैं लेकिन डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों के कोर्स को पूरा नहीं लेते. आराम मिलते ही वह इसे लेना बंद कर देते हैं.
  • लेकिन यह बहुत खतरनाक होता हैं, क्योंकि इतने जल्दी सर्दी जुकाम या बुखार के बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म नहीं हुए होते और ऐसी अवस्था में दवाई लेना बंद कर देना यानी उन बैक्टीरिया को फिर अपनी और आकर्षित करना होता हैं. इसलिए चाहे कोई सा भी रोग हो उसका पूरा course लेना चाहिए.

यह होते है लक्षण, ऐसे पहचाने टाइफाइड बुखार

Bacteria के शरीर में पहुंचने के बाद 6 से 20 दिनों के अंदर यह symptoms लक्षण दिखाने लगता हैं. टाइफाइड का बुखार बहुत तेज होता हैं इसमे मरीज को ज्यादातर समय हल्का धीमा बुखार बना रहता हैं और समय समय पर यह मरीज पर तेज बुखार के रूप में भी आता हैं (104 degrees Fahrenheit). अब हम आपको typhoid fever के common symptoms के बारे में बताते हैं निचे पढ़िए टाइफाइड होने के लक्षण व पहचान :

  • भूख बहुत ही कम लगने लगती है (भूख का एहसास ही नहीं होता)
  • पेट में दर्द होना
  • सर दर्द होना, जी मचलना
  • पुरे शरीर में थकान सी महसूस होना
  • शरीर के अंगों का दर्द करना
  • 104 degrees का बुखार आना
  • ज्यादातर शरीर गर्म रहना
  • आंतों में खून आना (यह लक्षण टाइफाइड की उची अवस्थ में होता हैं)
  • मन घबराना, जी नहीं लगना
  • दस्त और कब्ज होना
  • उजाले से परेशानी होना

First Stage में धीमा बुखार आने लगता हैं, और ज्यादातर समय पर शरीर गर्म रहने लगता हैं. सरदर्द, बदन दर्द, पेट दर्द जैसे लक्षण भी होने लगते हैं.

Second Stage में मरीज का बुखार और बढ़ जाता हैं अब उसे 40 डिग्री से लेकर 104 डिग्री तक बुखार आने लगता हैं. और उसे अपना शरीर बहुत कमजोर महसूस होने लगता हैं, शरीर आलस्य से भर जाता हैं.

Third Stage में मरीज की सेहत और ख़राब हो जाती हैं. तेज बुखार, बहुत ही ज्यादा शारीरिक कमजोरी, 24 घंटे आंत्र ज्वर बना रहना, स्वांस लेने में दिक्कत आना, Intestine से खून आना आदि. इस अवस्था में मरीज की सेहत बहुत खराब हो जाती हैं. और ऐसे में उसके शरीर पर कई तरह की शिकायतें होने लगती हैं.

बेहतर यही होगा की आप Third Stage में न आये और इससे पहले ही मेडिकल ट्रीटमेंट करवा लें.

लक्षण दिखने व टाइफाइड होने पर क्या करे

Medical Cure of Typhoid Fever

जब आपको बताये गई typhoid symptoms अपने शरीर पर नजर आने लगे तो तुरंत ही अपने नजदीकी डॉक्टर को दिखाए. वह आपके खून या पेशाब की जांच करवाएंगे जिससे यह साफ़ हो जायेगा की आपके शरीर में टाइफाइड बुखार हैं या नहीं. फिर Doctor Blood Or Urine taste report के मुताबिक आपको एंटीडोट्स देंगे जिनके जरिये आप कुछ सप्ताह में ठीक हो जायेंगे.

एक बात याद रखे – किसी भी बुखार में डॉक्टर को दिखाने में देरी कभी न करे, नहीं तो आपकी सेहत और भी बिगड़ती जायेगी और फिर आखिर में आपको डॉक्टर के पास तो जाना ही पड़ेगा इसलिए बेहतर यही होगा की ज्यादा तबियत बिगड़ने से पहले ही डॉक्टर से Checkup करवा लिया जाये.

  • टाइफाइड में मुनक्का का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता हैं. इसके साथ ही फलो का रस अनार, संतरे, अंगूर, सेब आदि का सेवन किया जा सकता हैं.

टाइफाइड से बचाउ Typhoid Prevention

  1. साफ़ पानी पिए
  2. टाइफाइड फीवर तब तक आराम करे जब तक आप पूरी तरह ठीक न हो जाए
  3. दवाई लेने के बाद कंबल ओढ़कर सो जाए और शरीर में अच्छी तेज गर्मी आने दे
  4. किसी भी तरह के रोगी का झूठा पानी न पिए
  5. समय पर शौच जाए
  6. हल्का भोजन करे, और ज्यादातर फलों का रस पिए
  7. डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का पूरा Course लें, नई पुरानी.
  • इस पोस्ट का अगला पेज भी जरूर पड़ें, उसमे आयुर्वेदिक इलाज के बारे में पूरी जानकारी व उपाय बताये गए. जरूर पड़ें – NEXT PAGE

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट टाइफाइड के लक्षण बताओ, typhoid ke lakshan bataye kya hai के बारे में पढ़कर आप इसके लक्षणों को समझ गए होंगे इसके अलावा हमने यह टाइफाइड कैसे होता है यह भी बताया है तो आपको पूरी तरह से समझ आ गया होगा. हमने इसके इलाज के बारे में भी बताया है आप उस पोस्ट को भी जरूर पड़ें.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

95 Comments

  1. Sir muje br br typhide Ho raha h jisse srir m kmjori bhi aa rahi jise srir K Jodo m bhi dard Ho raha h

  2. टाइफाइड का डॉक्टर से इलाज चल रहा है आपका कोई इलाज हो तो कृपया बताये जो डॉक्टर के इलाज़ के साथ ले सकें

  3. Iske liye aap hmne jo dengue chikungunya par upay btaye hai wah kare to platelets recover ho jayenge

  4. Mere per jyada pain hote hai or ulti jesa feel hota h pet me bhi dard h or pletelets 4 month se km rhti h dr ko dikha diya lekin dr bole ki koi problem nahi iska kuch ilaj hai to btaiye

  5. Hi hmne jo purane post likhe hai unhein pado wah aapko related posts section me mil jayenge.

  6. Hi hmne typhoid ko bar bar hone rokne or ramban ilaj ke liye dawa bhi btai hai, aap us post ko related post section me jaakar padh skti hai.

  7. Rogpratirodhak shakti kamjor hai aapki, rojana tulsi ke patte khao subah khaali pet

  8. Sir bar bar tyfide v maleria ka hona kis Karan ho sakata hai isake liye kaun si jach karana uchit rahega

  9. hmne iske gharelu ilaj ke liye ayurvedic nuskhe bhi diye hai aap unhe related post section me padh skte hai wa is rog ka jad se ilaj karne ke liye yah dawa bhi le

  10. Itzz Arshia
    frm Karnataka
    Mujhe 2din se bukhar hai
    Upar bataye gaye saare typhoid k lakshan hai mujh me
    Par pet dard nhi hai aur sar dard b thoda sa hi hai
    Aur bhook b lagti hai
    To kya a typhoid hai…?
    Plzzzzz answer me.

  11. Sir mera naam ranbir singh hai mera sir tyfide ka treatment chal rha hai pr sath me khaste time blood aa rha hai kuf me kya ye tv k simtam hain ya tyfide ki bjh se b esa ho skta hi

  12. Typhoid ke baad weakness to aati hi hai, aap isko dur karne ke liye achha bhojan lein hmne typhoid me kaisa bhojan lena chahiye is baare me bhi btaya aap use upar Related Post Section Me jaakar khoje wa padein.

  13. Sir Maine blood taste karaya tha usme typhoid nikal tha Maine doctor se dabaii li lekin koi aaram nahi mila mera pairo me dard hota hai or bahut weakness rahti hai Kya kare

  14. iske liye aap brahmari pranayama kare aur saath hi anum viloma pranayama bhi kare fir dekhe aaram hota he ke nahi

  15. Sir mera seer dard band hone ka nam nahi le raha he me docter ko bata chuka hu or Davai bhi chal rahi he per seer dard band nahi hua aap batainge me kya karu

  16. Sir mujhe kai dino se bhukar aa jata h or medicine bhi lta hu to tb tk medicine ka aser rhta h tb tk thek rhta h fr dubara se fiver ho jata h

  17. sir meri sister ko tayfaid h uske baye chest m dard ,sans lene m problem bukhar ana jana bahut samay tak bahut jyada pain h mujhe kya krna chahiye kya yh tayfaid h ????

  18. Mery Maa ko typhoid hai baba. Pet me Sujan fiver nhi ja rha lagta hai tisra step hai aur daibites bhi hai abhi hospital me bharti hai pls Koi sughao ya achha Dr. 9955225164

  19. टाइफाइड में पुरे दिन भर हल्का बुखार बना रहता हैं क्या आपको भी ऐसा होता हैं ?

  20. Sir mujhe 8 Din ho gya subah body sahi rahta hai aur sham 5 baje se body hit jo jata hai pair jalne lagta hai mujhe tyofied to nahi ho gya?

  21. Sir, mere 15 din se thakan h or body pain h or loose-motion b kafi ho gye….Or 3 din tk hlka bukhar, sir drd or body pain krta tha, rat me sbse tej asr dikhta tha…Dr. ko dikhaya to vairal fever btaya or treatment liya….but weakness or drd thik nhi hua or 14th d fir se hlka bukhar or body pain or sir drd h….sir ye vairal h ya Kuch or??? Plz help

  22. यह कमजोरी भी हो सकती हैं, खून की जाँच करवा सकते हैं या फिर जिस डॉक्टर से इलाज करवाया था उससे दुबारा मिलकर इस बारे में बात करेa.

  23. Sir mere 1 mahine se tayfid tha dawai chal I jab to theek tha par ab dubara problem ho rahi hai hath pair o me dard or sirdard or chest me dard ab Kya Kari

  24. आप यहाँ दिए गए टाइफाइड से सम्बंधित सभी लेख पढ़िए उनमे हमने इसके बारे में सारी जानकारी दी हैं, देसी इलाज, आयुर्वेदिक इलाज आदि सभी कुछ बताया हैं.

  25. Sir meri maa ko typhoid hai Dr. Ka medicine bhi le rahi hai phir bhi bukhar aa jata hai air body me dard hota hai
    sir kya kare please bataye

  26. Sir bhot sar pe dard hotA hain kamjori bhot hain.. Bukhar bhot aata hain kuch ni kar pati bhot thand lagti hain ky kre sar bhot preshn ho chuke

  27. Sir mere 2 mahine se headache h test me typhoid h …but fever nhi h or headache me aaram nhi ho rha kya karan ho skta h sir plz bataiyega m paresan ho chuka hu issse 9996943303 plzzz
    Bataiyega

  28. Sir mere 2 mahine se headache h test me typhoid h …but fever nhi h or headache me aaram nhi ho rha kya karan ho skta h sir plz bataiyega m paresan ho chuka hu issse 9996943303 plzzz

  29. Dear sir m subha office jata hu tb tk kuch nhi hota Sam ko room pr aat hi bukhar and hath per drd krne lagte h so plz batao na sir ye kis wjh se ho rha h

  30. Related Post Section में जाकर और टाइफाइड से सम्बंधित सभी लेख पड़ें उसमे हमने टाइफाइड के इलाज आदि के बारे में पूरी जानकारी दी हैं.

  31. Sir mujhe 10,12 din se bukhar ho rha hai blood test karvaya to typhoid nikala aur sir mujhe ghabaraahat hoti jab jab bukhar aata hai tab tab ghabaraahat hone lagati hai plzzzzzz help me

  32. हमने इस बारे में भी बताया हैं आप Related Post में जाकर यह पढ़ सकते हैं

  33. हाँ बिलकुल हो सकता हैं, अगर आप अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखेंगे तोह. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हैं इसीलिए बार-बार बुखार आता हैं.

  34. sir meine 2 month phele typhoid ka treatment kiya tha or mein puri trehe se thik ho gya tha or 2din se mujhe bukhar aa rha h sir kya itni jaldi fir typhoid ho sakta h sir pls btaye

  35. भाई साहब मैं पिछले 20 दिन से दवा खाया हूँ पररंतु दवा बंद करता हूँ तो बुखार आ जाता है क्या करूँ

  36. SIR MUJHE HAR 6 MAHINE ME TOFIED FEVER
    HO JATA H MAIN KYA KRU
    DAVA KA SAVAN 8 DAYS INJECTION MONOCEF 500 LETA HU PHIR BHI HO JATA H
    PLEASE HELP ME SIR MOB. 9576404435

  37. जी हां, कई बार टाइफाइड डॉक्टर भी ठीक नहीं कर पाते, ऐसे में आयुर्वेदिक व मोतीझरा महाराज विधि का उपयोग करना पड़ता हैं.

  38. Sir mujhe last month se Fever Ho ra h badan dard hota he or bahut jyada pasina aata he mene Dr ko b dikgaya or tests b krwaye The kuch din m medicine lene se kuch frk Ho gya tha abi kuch din se fir se whi problem Ho gyi h badan dard hota he or puri body m or rat ko bahut jyada pasina aata h

  39. mere sister ki body me ye sabhi tarah ke lakshan paye gye h pr blood report me aisa kuch nhi bataya 5 din se hoshpital me admit bhi h koi fark nhi pd rha h treatent se

  40. यह आपके शरीर पर निर्भर करता हैं, सावधानी से रहे.

  41. Sir Maine blood test kraya usme thyphyd nikla or mai 2 din Bad doctor ko dekhya to unhone bola thek Ho gya h ab bukhar ni h bt medicine di h 2 tab 5 days ki, kya mujhe treatment krana chiye ya thek h

  42. आपको इसके साथ और कौन-कौन से लक्षण दिखाई दे रहे हैं.

  43. Maine aj test krvaea Dr ne kha typhoid jyada he 10. Din ki medicn di he. Nicef. AZ adilid plus Je tablt he kya je thk he

  44. आपको किसी भी प्रकारका बुखार हो, सर्वप्रथम अपनी खून की जांच करवाएं । खून की जांच आईने की तरहां आपको असलमे क्या हुवा है यह बता देगा, जब कीसीभी प्रकार का व्हायरल बुखार हो तो अपके खुश में मौजूद प्लेटलेट्स नष्ट होने लगते हैं, ऐसा होना बहुत ही जानलेवा साबित हो सकता है,। आप अपने आहार में भरपुर मलाई युक्त पदार्थ और पपितेके पन्नों का रस, और किवी फ्रूट खाएं, ऐसा करने से प्लेटलेट तुरंत बढ़ जाएंगे, साथ में अच्छे चिकित्सक से उपचार करवाएं ।

  45. हम बिना देखे इस विषय में सुनिश्चित जानकारी नहीं दे सकते.

  46. सर बुखार के साथ मेरे शरीर में तेज दर्द बना हुआ है
    दवा कहते है दर्द में कोई आराम नहीं मिल रहा है
    पैरो के तालु &,उंगलियों में तेज जलन होती रहती है
    ये किस चीज के लांछन है

  47. जी हां, सावधानियां रखनी चाहिए. जैसे की उसका झूठा कुछ भी न खाये, उसके कपडे न पहने, उसके बिस्तर पर न सोये, जब वह छींके तो उसकी छिनक से दूर रहे. जिसे टाइफाइड हैं उसको रुमाल रखने की सलाह दें ताकि जब भी छिनक आये तो वह उसका उपयोग कर सके.

  48. sir mere dost ko typhide h. to m osake sath rahta hu to sir mujhe kya sawdhaniya rakhni hogi…
    7351024535

  49. आप यह जानकारियां भी पड़ें व यहाँ बताये गई बातों पर ध्यान दें – >>> बुखार के 21 घरेलु उपाय & Fever Treatment 10 Best Remedies

  50. Mera Matha Dard hamesa rahta hai baki kuch nahi hota hai blood test karwaya tha to typhiod nikla tha upay batao

  51. थकान होगी, समय के साथ सब ठीक हो जायेगा. थोड़ा व्यायाम शुरू करे, सुबह शाम टहलने जाए योग प्राणायाम भी करिये. हल्का भोजन कीजिये जो पचने में ज्यादा समय न लेता हो. शुरुआत में ज्यादा व्यायाम या कोई भा काम एक दम ज्यादा न करे.

  52. Sir merai ko typhoid or jondis dono h 6 mahine sai bimar hu doctor sai dava chal rahi h lekin koi frak nahi h kabhi kya or kabhi kya ulag ulag problem aati h

  53. very nice sir padh kar aacha lga hai hame visvas hai ki es upchar se bahut logo ki bimari dur ho jayegi

  54. सर मेरे अंदर इस तरह की सभी लक्षड हे 4 दिन से में दवा खा रहा हु लेकिन कुछ आराम नही है क्या आप मुझे कुछ जानकारी दे सकते हैं

  55. Sir Mai aap se kuch jankari chahta hu please contact me or my mobile number 7654253141

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.