30 दिन में बिना दवा के वजन कम करने के 25 उपाय तरीके

vajan kaise ghataye, vajan kaise kam kare

आज हम आपको वजन कैसे घटाए मोटापा वजन कम करने के उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे जिनके जरिये आप सिर्फ 1 महीने में ही बहुत सारा वजन कम कर सकेंगे. Exercise, Yoga, Foods, फल सब्जियां, fruits juice, perfect diet इन सब के combination के जरिये आप तेजी से वजन घटा सकते है.

बस आप इस पोस्ट को आराम से व पूरा निचे तक पड़ें. वजन घटाने के लिए नुस्खों के बारे में पड़ने से पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए की आखिर आपका इतना वजन क्यों increase हो गया (मोटापा क्यों और कैसे बढ़ गया क्या कारण हैं ???)

जब हम भोजन से बनने वाली energy का use नहीं करते तो यही energy आगे चलकर मोटापे का कारण बन जाती है. क्या आपने कभी किसी गरीब मजदूर को मोटा देखा है ? क्या आपने कभी किसी मजदुर का पेट बड़ा हुआ देखा है ???

नहीं न !! जबकि आप जितना खाना खाते है उससे कहीं ज्यादा मजदुर किसान खाना खा लेते है. लेकिन फिर भी वह मोटे नहीं होते .??

इसके पीछे एक कारण है. वह जितना भोजन करते है उससे कई ज्यादा physical work कर लेते है. यानी भोजन करने से जितनी energy बनती है मजदुर लोग उसका physical work में use कर लेते है. और जब शरीर में extra energy ही नहीं बचेगी तो मोटे होने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता.

vajan kam karne ke tarike, vajan kam karne ke upay

मजदुर तो physical work में अपनी energy ख़त्म कर देते है, लेकिन आपकी energy का क्या होता है ??? आप भर पेट चरबी (fat) बढ़ाने वाला खाना खाते है और दिन भर Computer, Mobile, घूमने फिरने में ख़त्म कर देते हो.

Totally आपकी physically exercise नहीं हो पाती, और इसी वजह से शरीर में चरबी (fat) increase हो जाती है. यही है “मोटापा क्यों होता है” इसका कारण/ वजह. अब आगे हम 25 मोटापा घटाने के घरेलु नुस्खे के बारे में बताएंगे.

वजन कैसे घटाए : वजन कम करने के तरीके

मोटापा घटाने के उपाय कम करने तरीके

1. ज्यादा पानी पिए (पानी से वजन कम करे)

पानी के जरिये आप मोटा होने से बच सकते है, Daily 24 hours में 13 Liter पानी पिए. ख़ास कर भोजन करते वक्त. हमेशा खाना खाने के 20-25 minute पहले और खाना खाने के just पहले पेट भर कर पानी पिए. इससे भूख कम लगेगी और जब भूख कम लगेगी तो आप खाना कम खाएंगे. और कम भोजन करने से मोटापा control में आने लगेगा.

pani se vajan ghataye

Remember : अगर आपको ज्यादा भूख लगती हैं तो रोजाना खाना खाने से पहले 1-2 glass या इससे ज्यादा पानी पिए. इससे आपको भूख कम लगेगी. 2. खाना खाते वक्त बिच-बीच मे में पानी पिने से भी भूख कम लगती है और मोटापा नहीं बढ़ता.

2. काली चाय Black Coffee पिए

Black coffee में Antioxidants पाया जाता है, जिससे बहुत से health benefits होते है. Black coffee पर एक research हुआ था उसमे यह जानने को मिला की Coffee में पाए जाने वाला caffeine metabolism को boost करता है (3-11%) और साथ ही यह शरीर की extra fat चरबी को भी burn करता है. तो पेट की व शरीर के चर्बी वजन कम करने के लिए black coffee जरूर पिए.

यह करे : रोजाना दिन में 3-4 बार कॉफ़ी पिए. दिन में खाना खाने के बाद जब भी आपको भूख लगे तो कुछ खाने के बदले आपको Coffee पीना चाहिए.

3. Black Tea 

Normal Tea और black tea भी coffee की तरह वजन घटाने में वैसे ही benefits देती है. अगर आप coffee नहीं पि सकते है तो फिर काली चाय पिए. यह भी metabolism को boost करती है और चर्बी को ख़त्म करती है.

(दिन में खाना खाने के बाद जब भी आपको भूख लगे तो कुछ खाने के बदले आप काली चाय पि सकते है. यह भूख को ख़त्म कर देगी. जिससे weight loss की problems generate नहीं होंगी.

4. Green Tea 

हरी चाय भी वजन घटाने में बहुत help करती है, इसमे भी Antioxidants और caffeine पाया जाता है, जो की मोटापा और चर्बी को कम करने में help करती है. Black tea के साथ green tea का भी सेवन करे. रोजाना दिन में 1 बार green tea जरूर पिए बाकी काली चाय को दिन में 4-5 बार पिए.

5. Fast Foods बिलकुल भी न खाये

बाजार की चीजों Food में Fat ज्यादा होता है जिससे मोटापा वजन बढ़ता है. Fast foods वैसे भी शरीर के लिए नुकसानदायक होते है. इसलिए Fast foods, समोसे, कचोरी, Chips आदि बाजार और hotels की सभी चीजे छोड़ दें और सिर्फ बताये जा रहे भोजन का सेवन करे. करीबन 1 महीने तक आप इन tips को follow करे और फर्क जाने. (वजन कम करने के लिए इससे आसान उपाय व तरीके और कोई नहीं हो सकते.

6. दोपहर की नींद न ले

वजन कम करने के लिए आपको जितनी भी नींद लेनी है रात के समय एक बार ले लें . क्योंकि दुपहर की नींद मोटापा बढाती है. 10.pm पर सोने की आदत बनाये और सुबह जल्दी उठना शुरू करे. एक healthy body के लिए 8 घंटे की नींद काफी होती है. इसलिए रात को सिर्फ 8 घंटे की ही नींद ले.

7. वजन घटाने के लिए मिर्ची खाना शुरू करे

मिर्ची/ Spicy foods metabolism को boost करता है और चर्बी को जलने में help करता है. इसलिए थोड़ा spicy खाना भी शुरू करे.

8. वजन कम करने के लिए Green Vegetables खाये

Green leafy vegetables खाने से भी weight increase नहीं होता. Daily हरे पत्तियों की सब्जियां खाना शुरू करे. जैसे पालक, गोभी आदि सभी तरह की हरी सब्जी खाये.

9. वजन घटाने के लिए खाना चबा चबाकर खाये

मोटापा घटाने के लिए हमेशा भोजन को अच्छे से चबा-चबाकर खाना चाहिए ऐसा करने से खाना खाने के बाद आलस्य नहीं आते. हर एक कोर को लगभग 25-30 बार चबाकर खाये. जल्दी-जल्दी खाना नहीं खाना चाहिए.

10. वजन कम करने का घरेलु नुस्खा निम्बू+शहद+मिर्च

1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर ले, 1 चम्मच शहद लें और 4 चम्मच निम्बू पानी लें इन को 1 glass गर्म पानी में अच्छे से mix कर के पिने से मोटापा कम होता है.

मोटापा घटाने के लिए रोजाना सुबह के समय खाली पेट 1 glass गर्म पानी में निम्बू और 1 चम्मच शहद मिलकर पिए. इसको पिने से भी वजन कम होता है.

  • वजन घटाने के लिए रामबाण नुस्खे – रोजाना कच्चे टमाटर खाने से भी weight loss होता है.

11. Morning Or Evening Walk करे

वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह जल्दी उठकर Morning walk पर जाए. 10-15 minute तक walking करे, Walking करते समय अपने पुरे शरीर की help लें. अपने पैरों को ऊपर तक ले जाए. 10 minute सुबह और 10 minute शाम को दोनों time walking करे. यह वजन कम करने के उपाय में प्राकृतिक हैं जिससे शरीर निरोगी रहता हैं. यह सभी को करना चाहिए.

12. Sprint लगाए – Fast Running

मोटापा घटाने के लिए Physical exercise के जरिये आप बहुत जल्दी वजन कम कर सकते है. Fast running (Sprint) करने से ज्यादा चर्बी जलती है. रोजाना सुबह Morning walk के बाद 100-200 मीटर अपनी पूरी ताकत लगाकर running करे. थोड़ी देर रुक-रुक कर ऐसे ही daily 5-6 sprint लगाए.

Sprint Lagaye Tej Running kare.

13. खाना खाने के बाद Walk करे

रोजाना सुबह और शाम खाना खाने के just बाद ही 15-20 minute तक walking करे. Normally खाना खाने के बाद बहुत आलस्य आते है, और इन आलस्य की वजह से walking करने का मन नहीं होता लेकिन अगर आपको जल्दी वजन घटाना कम करना हैं तो Walking करना ही पड़ेगी.

इस Walking से खाना भी अच्छे से पच (Digest) हो जाएगा. और पेट की चर्बी मोटापा भी नहीं increase होगा. (न ज्यादा slow और ना ही ज्यादा fast medium speed में walking करे.)

14.  Fruit Juice का सेवन करे

मोटापा घटाने के लिए कभी-कभी भोजन की जगह fruit juice का सेवन कर लिया करे. क्योंकि fruit juices और fruits के सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता है. और जब शरीर को चर्बी बढ़ाने वाले तत्त्व नहीं मिलेंगे तो अपने आप मोटापा कम होने लगेगा (Naturally वजन घटने लगेगा). सप्ताह में 2-3 बार खाना खाने की जगह सिर्फ fruits का खाये. यानी Fasting with Fruits .

For Example : अमरुद, तरबूज, नाशपपाती (Pear), संतरे (oranges), Blueberries, Strawberries, आडू (Peache), Apples (सेब), सलाद आदि का सेवन करे.

15. Stairs का उसे (सीढ़ियों का उपयोग करे)

अगर आप Morning walk और खाना खाने के बाद walking पर बाहर नहीं जा सकते तो अपने ही घर पर Stairs (सीढ़ियों) का उपयोग करे. सीढ़ियों पर बार-बार चढे और उतरे. Lift की जगह सीढ़ियों का उपयोग करे. जब भी आप बाजार जा रहे हो तो lift के बदले सीढ़ियों का use करे. इससे physical exercise होगी, और मोटापा कम होगा.

वजन कम करने के लिए सीढ़ियों का आसान तरीका

सीढ़ियों पर बार-बार चढ़ने से खासकर Thighs की Fat burn होगी. जिससे आपका शरीर बहुत आकर्षक दिखने लगेगा. वजन घटाने के लिए यह सबसे आसान तरीका हैं. इसे जरूर Follow करे.

16.  Taxi, Bike के बदले पैदल चले

आज की Digital दुनिया में हर कोई machine का use करता है, और इसी वजह से बहुत health problems होने लगती है. अब से आपको जब भी बाजार जाना हो तो पैदल जाए. (हा! जब आपके पास time कम हो तो आप bike,taxi का use कर सकते है) School, Coaching, Market etc कहीं भी जाना हो तो थोड़ा पेडल चलकर जाए.

(अगर Market, school ज्यादा दुरी पर हो तो आप taxi का सहारा ले सकते है, लेकिन school से 2-3 Kilometer दूर ही taxi से उतर जाए और 2-3 km पैदल चलकर school, market जाए. अब हम बात करेंगे Physical exercise के बारे में. Daily 20-30 Minute इन exercise को दें. यह आपके शरीर की साड़ी चर्बी को तेजी से ख़त्म करने में help करेंगी.

17. Jump Squats Exercise वजन घटाने के लिए 

यह Exercise आपकी belly fat को ख़त्म करने में help करेगी. सीधे खड़े हो जाए, अपने दोनों हाथ सर पर, या कमर पर रख कर jump करे. इस जम्प को morning time पर खाली पेट होने पर ही करे.

18. Skipping Rope Exercise

मोटापा घटाने के लिए रस्सी कूदने से Belly, Thighs, Shoulder की Fat burn होती है. यह easy और most effective exercise है. इस exercise को आप morning time के साथ evening time पर भी कर सकते है. बस आपका पेट खाली होना चाहिए.

rassi kude

  • यह हाथ, पैर और वजन पेट कम करने के उपाय आसान तरीके में से एक हैं. इस Exercise का उपयोग जरूर करे यह मोटापे के लिए best exercise हैं.

19. Push-Ups लगाए

Push ups shoulder, chest or abdominal की fat को burn करती है और साथ ही chest को attractive भी बनाती है. उलटे लेट कर, अपने दोनों हाथो के जरिये अपने शरीर को up down करे. (यह exercise chest को attractive बनाएगी और सारी चर्बी को ख़त्म कर देगी. यह वजन कम करने के आसान तरीके व उपाय में से एक हैं.

20. Crunch Exercise पेट का वजन कम करे

वजन कम करने के लिए यह exercise पेट की चर्बी को ख़त्म करती है, Daily morning exercise के दौरान इसको भी करे. इसके steps भी बहुत easy है. सीधे लेट जाए, अपने दोनों हाथो को सिर के पीछे कर ले. अब अपनी upper body को abdomen (पेट) के जरिये ऊपर उठाये. Up & Down करे.

21. सेतु बंध योगा करे (पेट की चर्बी कम होगी)

सेतु बंधासन belly muscles की strength बढ़ाता है, और belly fat को stretching के जरिये burn करता है. इसकी steps भी easy है. > सीधे लेट जाए, अब पैरों को मोड़कर, अपनी belly को ऊपर की और उठाये. अपने दोनों हाथो को lower back के निचे रखे. Photo में steps देखे.

22. Naukasana Yoga करे

वजन कम करने के लिए नौकासन belly और thighs muscles की strength को improve करता है और इनकी चर्बी को भी ख़त्म करता है. Steps > सीधे लेट जाए, अब अपनी upper body और legs को ऊपर की और उठाये. Body का वेट अपने hips पर रखे. अपने शरीर को V shape में लाये.

23. Bhujangasana Yoga करे

भुजंगासन chest और belly muscles को अच्छी stretching देता है. और Chest & belly को attractive बनाता है. यह physical health benefits के साथ spiritual benefits भी देता है. (जिनको अपने chest को shape देना हो वह यह योगा जरूर करे. (यह योगा women के breast को भी attractive बनाता है)

24. कपालभाति प्राणायाम करे

बाबा रामदेव वजन कम करने के लिए कपालभाति प्राणायाम करने की सलाह देतें हैं. यह प्राणायाम अदभुत हैं, इसके हमारे शरीर पर ढेरों फायदे होते हैं. जिनको अपना वजन घटाना हैं उनके लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता हैं. वजन कैसे घटाए के इस पोस्ट में दिए गई सभी घरेलु उपाय को करे तो आपको बहुत फायदा होगा.

  • पेट की चर्बी और चेहरे की चर्बी (मोटापे) को यह बहुत आसानी से कम कर देता हैं. इसके Steps भी बहुत easy हैं.
  • सीधे हो कर बेथ जाए (सिद्धासन-पद्मासन किसी भी योगासन में बैठ जाए)
  • आंखें बंद कर ले
  • अब अपने पेट के जरिये तेजी से स्वांस अंदर-बाहर करे.
  • स्वांस को लेने में अपने पेट से मदद लें. इसे भी जोर-जोर से अंदर बाहर करे.

25. वजन के लिए कब क्या खाना खाये डाइट

रोजाना सुबह 6 am पर उठने की कोशिश करे, इसके बाद morning walk पर जाए, 10-15 minute तक लगातार walk करे, Fir 100-200 meter के 4-5 बार sprint लगाए. फिर थोड़ा relax होकर बताई गई Exercise, Yoga or Pranayama करे. इन सब के बाद Breakfast में fruit juice ले. और कभी-कभी fruit juice की जगह चाय भी पिए.

अगर आप यह मोटापा कैसे घटाए के नुस्खे लगातार 1 महीने तक follow करते हैं तो 100 percent आपको मोटापा कम होगा. वजन घटाने के लिए इन सभी चीजों को अपनाये.

मोटापा कम करने का घरेलू उपाय में सुबह के बाद 11 am पर भोजन के पहले पेट भर पानी पिले फिर भूख से कम खाना खाये. हरी सब्जियां खाये, आलू fat बढ़ाने वाली सब्जियों से बचे. इसके बाद दुपहर में भूख लगने पर फिर चाय पिए. कभी-कभी fruits भी खालिया करे. बस एक बात याद रखे की ऐसे वक्त पर भूख लगने पर Fast food न खाये.

फिर रात का खाना भी ठीक वैसे ही करना है जैसे सुबह के समय पर करने को कहा है. हमेशा खाना चबा-चबाकर खाये. पुरे दिन में 13 liter पानी पिए. 1 महीने तक इस diet को आजमाए. इस diet में आप यहां बताई जा रही चीजों को भी खा सकते हैं.

  • इस पोस्ट का अगला पेज भी जरूर पड़ें उसमे बाबा रामदेव ने सिर्फ तीन उपाय बताये है जो आपके वजन को घटाने में रामबाण काम कर सकते है, एक बार जरूर पड़ें : NEXT PAGE

उम्मीद है – आपको मोटापा घटाने वजन कम करने के उपाय और घरेलु नुस्खे से आपको भरपूर लाभ मिले. अगर आपको पतले होने के उपाय से Related कुछ भी पूछना हो तो आप Comment के जरिये हम से पूछ सकते हैं.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

55 Comments

  1. ye sabhi upcharnuskhe motape se chutkaara pane ke lie bhut hi useful hai. Thanks for sharing such a great article. keep it up.

  2. mera weight 60 kg h or muje apna wait 45 kg krna h bahut time se kosis kr rhi h weight km krne ki pr hota hi nhi h km… Plz koi tips btaiye na plz

  3. Meri age 23 year hight 5 9inch h weight 75 kg hain mujhe apna weight 68 kg karna h aap bataye kya karu

  4. sir mera name sunny h m 17 sal ka hu mera Vajan 75 kilo hogya h mujhe Vajan kam krna h aap accha upay btaye.
    Pls help me

  5. Hi sir.mera baby 4 mahine pahle hui hai. Wo bhi opresan se.mera umar 23 sal hai.jis karna mera wajan 77 kg ur pet nikal Gaya hai.mera wajan ur pet 20 kg jam karna hai.kya Kari ki mera wajan jaldi jam ho jaiye…..?

  6. Sir,
    One month before m bhut dubli thi but kuch medicine lene k Bad motapa badh gya mujhe Kya karna chahiye ki m dubli ho jauu?

  7. Hello sir Kamar 34 he ise kaam karne ke liye kya krna padega or kya khana he kya nahi khana he or mujhe apna fat bhi Kam krna he jo apke topic he us se 1 month fhayeda to dikhega or sir daily kitni running kareni ladegi

  8. Mai bhi peachle 3 months se yoga aur running kr rahi ho or sath me linto plus weight loss capsule le rahi hu jisse mera motapa bhi kam hogaya aur aur ab mein fit bhi hu.

  9. इसके लिए आप दौड़ लगाए, क्योंकि सिर्फ दौड़ ही एक ऐसा उपाय हैं जो आपकी चर्बी को शरीर को बिना कोई नुकसान दिया खत्म कर देती हैं.

  10. sir meri ag 19 year h aur Mai polish me bharti hona chahata hu Lekin usame 50 kg hi mangta h aur mera wet 68 kg h sir mai kya karu

  11. sir mai polish me bharti hona chahata hu aur usame wet 50 kg tak hi mangata hai aur mera wet 68 kg Hai sir mai kya karu

  12. Sir mera weight 65 hai… mera medical 30 din bad hona hai.. 56 hona chahiye.. weight loss karne ke liye Diet btaye… kya meetha khane se weight bdata hai??? mujhe 30 din me 7-8 kilo weight kam krne ke liye kya karna chahiye???

  13. Mujhe apna motapa kam krna hai aur mera khun bhi patla karana hai toh mein iske liye kya karu mera age hai 20 aur vajan hai 94 kg toh mein kya karoon plzzzzz bataiye

  14. भोजन में चर्भी बढ़ने वाली चीजे न खाये, बाजार की चीजें खाना बंद कर दें व रोजाना running करना शुरू कर दें. जितनी ज्यादा आप running करेंगे उतना ही आपका मोटापा कम होगा. यह एक प्राकृतिक तरीका हैं, बस आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी. पहले दिन पैदल चलिए, फिर धीरे-धीरे दौड़ना शुरू कीजिये.

  15. sir
    Meri age 16 years or mers wait 60 kg hai ab aap mujhe btaye mai apna wait kaise loose karoo sir mai bahot pareshaan hoo plz meri help kijiye sir

  16. दवाई न ले, इसके बदले आप भूख लगने पर पानी पीजिये, पेट भर पानी पिने से कुछ देर में भूख खत्म हो जाएगी.

  17. जितना आप दौड़ सके, इतना दौड़िये की पूरा शरीर पसीने से भीग जाए.

  18. Hello i am anu ;or muje aapse puchna h ki bar bar bhukh lagne par kya karna chahiye kyu bhukh kam karne ki koi davai le sakte h

  19. Running jyada karna shuru karo, running etni karo ki aapka pura sharir pasine se bhig jaaye.

  20. आप शारीरिक श्रम करना शुरू कर दें, ज्यादा से ज्यादा दौड़ लगाए, बाहरी खेल खेलें और ऐसा आहार ले जिससे चर्बी न बढ़ती हो, फ़ास्ट फूड्स लेना बंद कर दें.

  21. Mera weight 68 kg hi aur 23 July ko mera medical hona hi. Mughe 62kg tk weight krna hi .
    Kya kre iske liye

  22. धन्यवाद – हम जल्द ही इस विषय पर पूर्ण जानकारी लिखेंगे.

  23. meri 5 years phle segarion delivery hui thi uske baad se mera pet bahar ko h usko kaise sahi kre phle jasa

  24. Paani jyada piye jitna paani piyenge utna benefit hoga
    Ghar par lift ki jaga sidiyon ka use kare
    KHana khane ke baad walking kare
    Yahan btaye gaye kisi 1-2 nuskhe ka use kare

  25. Hlw Mera wait 90 KG hai merit Age 23 years hai merit hight 5ft 9 in hai or mai exercise nhi kar sakta hu kyu ki muje Hemophilia ka present hu exercise karne PR bleeding ho jati h…plzz muje btaye kese kam Kru apna wait muje 70 karna hai apna wait

  26. Mera pet bhuat bhad gya h or m modeling Krna chahti hu to btaiye mujhe kya Krna chahiye

  27. Hello sir muje fat kam karna m evning m dudh kab or ketne time lu. khana khane se phle ya bad m

  28. Sir mera weight 98 kilo tha mene 70 kilo kr liya but exercises krte huye b mera wajan basket 77 kilo ho gya kya kru

  29. Sir morning time me 2 kele and 1 glas milk pi sakte he. Isko exercise se pahle pina he ya baad me pina he

  30. आप हमे इस Email Address पर Mail कीजिये. हम आपका वजन कम करवाने में पूरी मदद करेंगे. >>> Email – [email protected]

  31. Mai Peachle 1 month se yoga aur running kr rhi hu aur sath me fast food b nhi khati hu pani b jayada peeti hu, for b mera motape kam Nhi ho rha h btaiye me Kya kru

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.