safed balo ko kala karne ke nuskhe, बाल काला करने की दवा, white hair solution in hindi, सफेद बाल को काला करने की दवा

जल्दी से सफ़ेद बाल को काला करने की दवा और 14 घरेलु नुस्खे

पिछले लेख में जो सफ़ेद बालो को काला करने के नुस्खे और दवा बाकी रह गए थे वह हम यहां आपको बताएंगे, कम उम्र में व ज्यादा उम्र कैसे ही सफ़ेद बाल हुए हो यह नुस्खे आपको पूर्ण लाभ देंगे.

कई लोग अंग्रेजी दवा का प्रयोग भी करते है लेकिन वह ज्यादा असर नहीं करती और महंगी भी होती हैं. इसके बदले आयुर्वेदिक नुस्खे का प्रयोग जरूर करना चाहिए यह किसी दवाई के कम नहीं है अगर नियमित रूप से इनका प्रयोग किया जाए तो पूरा लाभ मिलता है पढ़िए remedies for white hair solution treatment in Hindi में.

safed balo ko kala karne ke nuskhe, बाल काला करने की दवा, white hair solution in hindi

Safed Balo Ko Kala Karne Ke Nuskhe Or Dawa

 सफेद बाल को काला करने की दवा

  • घी – घी खाये, बालों की जड़ों में घी की मालिश करे.

  • तुरई – तुरई के टुकड़ों को छाया में सूखा कर कूट लें. इनमे नारियल का तेल इतना डाले की यह दुबे रहे. इस तरह चार दिन तेल में भिगोये, फिर उबाले और छान कर बोतल भर लें. इस तेल की मालिश करे तथा सफ़ेद बालों पर लगाए वाइट हेयर ट्रीटमेंट में लाभ देगा बाल काले होंगे.

  • गाजर रोजाना गाजर का रस पिने से बाल स्वस्थ रहते है, बालों की सभी तरह की समस्या दूर होती है.

  • प्याज – प्याज को पीसकर बालों पर लेप करने से बाल काले रंग के उगले शुरू हो जाते है, नाहने से एक घंटे पहले यह प्रयोग करे.

  • दूध – दो किलो दूध उबाल कर उसमे सो ग्राम निल मिला कर दही जमाये. उसे बिलो कर घी निकाल कर लोहे के अमामदस्ते में लोहे की मूसली से इतना रगड़े की सारा घी काला हो जाए. इस घी को बालो पर लगाने से बाल काले हो जाते है.

  • दही – आधा कप दही में दस पीसी हुई कालीमिर्च, एक नीबू निचोड़कर मिला ले. इसे बालों पर लगा लें और बिस मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर सिर धोए इससे बाल मुलायम और काले होते हैं. इस safed balo ko kala karne ke nuskhe को बहुत प्रयोग में लाया जाता है.

  • तिल – जिनके बाल सफ़ेद हो गए हो, बाल झड़ते हो अगर वे रोजाना तिल खाये और तिल तेल लगाए तो उनके बाल लम्बे, मुलायम व काले हो जायेंगे.

  • क्रोध – अधिक क्रोध व चिंता से बाल सफ़ेद हो जाते है. इसलिए चिंता न कर मानसिक संतुलन बनाये रखें.

  • मेथी मेथी बालों को सफ़ेद होने से रोकती है. इसे खाये, तेल में लगाए. पीसी हुई दाना मेथी 50 ग्राम और मेथी के पत्ते 50 ग्राम, तिल या नारियल के 100 ग्राम तेल में डालकर चार दिन रखे. फिर छान लें. इस तेल को बालों पर लगाए तो बाल सफ़ेद और चमकदार हो जायेंगे.

  • कालीमिर्च – जुकाम से बाल सफ़ेद हो जाते है. अगर बाल जुकाम से सफ़ेद हो गए हो तो दस कालीमिर्च रोजाना भूखे पेट और शाम को चबा-चबाकर निगल जाए. इससे कफ विकार नष्ट होगा तथा काले बाल पौंआ: उगने शुरू हो जायेंगे. यह प्रयोग कम से कम एक साल से ज्यादा तक करे.

  • आंवला – बालों की जड़ों में तुलसी व हरी धनिया पीसकर बराबर मात्रा में आंवले के रस के साथ कुछ दिन तक लगाए. बाद में सादे पानी से बालों को धो दें.

सफ़ेद बाल काला करने की विधि : छह चम्मच मेहंदी, पिसा हुआ सूखा आंवला चार चम्मच, एक चम्मच कॉफ़ी, चौथाई चम्मच कत्था, इन सबको मिला कर एक पुरे दिन लोहे के बर्तन में कॉफ़ी के उबले हुए पानी में भिगोये. दूसरे दिन बालों पर लेप करे. लेप बिस मिनट लगा रहने दें. फिर सिर धोये. सिर में आंवले का तेल लगाए. इसे बालों में किसी भी तरह लगाए व इसका रस पिए. आंवला भिगोकर इसके पानी से सिर धोने से बाल काले हो जाते है.

  • आंवला का दूसरा प्रयोग – समान भाग पिसा हुआ आंवला और आम की गुठली में पानी डालकर पीस लें व माकर बालों पर लगाने से बालों का सफ़ेद होना, गिरना बंद हो जाता है.
लहसुन
  • लहसुन – लहसुन का सफ़ेद बालो को काला करने के नुस्खे की तरह इस्तेमाल ऐसे करे : एक गांठ लहसुन की छील कर चटनी की तरह पीस लें. इसे आधा कप पानी में घोले और इसमें दो चम्मच शहद मिला कर रोजाना लगातार तीन सप्ताह तक सेवन करे. इससे बाल काले हो जायेगे.

बाल काला करने की दवा

  • सफ़ेद बालो को काला करने के लिए बिना दूध वाली चाय, दो चम्मच मेहंदी का पाउडर और दो चम्मच इंडिगो पाउडर, जरा सी काली चाय की पत्ती. इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाये, पेस्ट ज्यादा तरल नहीं होना चाहिए और न ही ज्यादा गाढ़ा. फिर इस तैयार पेस्ट को एक से दो घंटे गलने के लिए रख दें, फिर जब यह अच्छे से गल जाए तो जिस तरह से हम बालों पर मेहंदी या डाई लगते है वैसे ही इसको भी लगा लें और सिर पर प्लास्टिक बेग बांध लें ताकि मेहन्दी न निकले.
  • इसे करीबन एक डेढ़ घंटे तक बालों पर लगा रहने दे और फिर सामान्य पानी से धो लें. इस प्रयोग से बालों पर किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है, मेहंदी का पाउडर और इंडिगो का पाउडर किसी भी कॉस्मेटिक शॉप या ऑनलाइन शॉप से ख़रीदा जा सकता है.

रोजाना इन बातों पर ध्यान दें

  • बालों पर रोजाना नए नए शैम्पू और साबुन का प्रयोग न करे, किसी एक ही साबुन अथवा शैम्पू से ही सिर धोये. इसके अलावा सप्ताह में 3-4 बार आंवला के पाई से सिर धोये. बालों के कालेपन को बनाये रखने के लिए चेमिकल्स से बने तेलों का ज्यादा प्रयोग न करे आप बालों में तेल लगाने के लिए नारियल का तेल प्रयोग में ला सकते हैं.
  • इसके साथ ही सफ़ेद बालो को काला करने के लिए पानी ज्यादा पिए, दूध भी ज्यादा पिए, हल्दी का सेवन ज्यादा करे, करी पत्ते यानी मीठी निम् का सेवन ज्यादा करे, रोजाना सब्जी में मीठी नीम डालकर खाये अगर आप मांसाहारी है तो मछलियां खाये. इसके अलावा अगर आप योग में 10 मिनट सिरसासना करते है तो आपकी बालों से जुडी सभी समस्या दूर हो जायेंगे. सफ़ेद बालो के नुस्खे में योग बहुत असरकारी साबित होता है.
  • हमने पिछले लेख में भी रामबाण नुस्खे व आयल तेल के बारे में बताया जिससे सफ़ेद बाल होने से रोके जा सकते हैं आदि उन सभी को पड़ने के लिए निचे पिछले पेज पर क्लिक करे.
  • “पिछला पेज”

तो अब आपने इस सफ़ेद बाल काला करने की दवा, safed baal kaale karne ki dawa bataye के बारे में हमने सभी उपाय बता दिए हैं. इन सभी के नियमित प्रयोग से आप अपने सफ़ेद बालों को काला कर सकते है व सफ़ेद बाल होने से रोक सकते हैं. पिछले लेख में जो आंवला के प्रयोग बताये थे वह अवश्य ही करे इसके साथ ही सिरसासना योग भी जरूर करे.

Share करने के लिए निचे दिए गए SHARING BUTTONS पर Click करें. (जरूर शेयर करे ताकि जिसे इसकी जरूर हो उसको भी फायदा हो सके)
आयुर्वेद एक असरकारी तरीका है, जिससे आप बिना किसी नुकसान के बीमारी को ख़त्म कर सकते है। इसके लिए बस जरुरी है की आप आयुर्वेदिक नुस्खे का सही से उपयोग करे। हम ऐसे ही नुस्खों को लेकर आप तक पहुंचाने का प्रयास करते है - धन्यवाद.

1 Comment

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Please Don\'t Try To Copy & Paste. Just Click On Share Buttons To Share This.